Breaking News देश -विदेश बड़ी खबर

अब पाकिस्तान ने लगाया इस ऐप पर बैन! देश में बंद करने की ये थी वजह

पाकिस्तान (Pakistan) ने पॉप्युलर ऑनलाइन बैटल रॉयल गेम, प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड (PUBG) पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह गेम PUBG के नाम से सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. पाकिस्तान सरकार को काफी लंबे समय से इस गेम को लेकर शिकायत मिल रही थी. पाकिस्तान की टेलीकम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी बॉडी (PTA) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यह बच्चे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. यह एक तरह से नशे की लत की तरह है. शिकायतों के बाद देश ने अस्थायी रूप से इस गेम पर प्रतिबंध लगा दिया है.

पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, “PTA को PUBG के खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं जिसमें कहा गया है कि यह गेम नशे की लत, समय की बर्बादी और बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डालता है.” दूरसंचार प्राधिकरण ने दावा किया कि संबंधित लोगों की कई शिकायतें मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स में भी PUBG की वजह से आत्महत्या के मामले बढ़ने की शिकायत आने लगी थी.

कोर्ट तक पहुंचा मामला
पीटीए ने एक बयान में कहा, “लाहौर उहाई कोर्ट ने भी पीटीए को निर्देश दिया है कि वह इस मामले पर गौर करे और शिकायतकर्ताओं की सुनवाई के बाद इस मामले पर फैसला ले. इस संबंध में अगली सुनवाई 9 जुलाई 2020 को की जाएगी.” दरअसल बीते 24 जून को 16 साल के एक पाकिस्तानी बच्चे ने PUBG का टास्क पूरा न करने की वजह से आत्महत्या कर ली थी.

भारत में बंद 59 चीनी ऐप के बाद PUBG पर भी सवाल

सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप (Chinese Apps Banned-in India) पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत सरकार की तरफ से 59 चीनी ऐप बंद करने के बाद सोशल मीडिया पर PUBG गेम को बंद करने की भी मांग की जा रही थी.

चाइना का नहीं है PUBG गेम
PUBG चीनी नहीं साउथ कोरियाई ऑनलाइन वीडियो गेम है. इसे ब्लूव्हेल की सहायक कंपनी बैटलग्राउंड ने बनाया है. इस गेम को शुरुआत में Brendan ने बनाया था, जो कि 2000 की जापानी फिल्म Battle Royal से प्रभावित था. शुरुआत में चीन की सरकार ने इस गेम को चीन में खेलने से भी मना कर दिया था, लेकिन बाद में एक पॉपुलर वीडियो गेम पब्लिशर टेंसेंट के ज़रिए इसे चीन में पेश किया गया.