Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर

आज दिल्ली में आंधी-तूफान के बाद होगी बारिश

दिल्ली एनसीआर में बुधवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने तेज तूफान के साथ भारी ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है. विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में सुबह से ही बादल छाए रहेंगे. यहां धूल भरी आंधी भी आ सकती है. आंधी के बाद बिजली के चमक के साथ बारिश के होने की संभावना है. अगले 24 घंटों में दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई राज्‍यों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है.

प्री-मानसून के शुरू होने के संकेत मिलने लगे हैं. दिल्ली में मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी बुधवार का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तामपान 26 डिग्री रहेगा. विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में तेज हवा चल सकती है जिसकी रफ्तार 60 से 70 किमी प्रति घंटा हो सकती है. वहीं, गुरुवार को भी हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है.

इन राज्यों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में धूल भरी आंधी और तूफान के साथ बारिश की संभावना है. वहीं, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मौसम शुष्क रहेगा. इन राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

क्यों हो रही है बे मौसम बारिश?

दरअसल, मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुआ है. यही कारण है कि मई के महीने में भी जगह जगह इतनी बारिश देखी जा रही है. उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ से आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है. पूर्वी और दक्षिणी भार में भी आंधी आने से तापमान सामान्य से नीचे चला गया है. इस महीने में दो बार पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं. वहीं इस हफ्ते के अंत तक एक और आएगा. मौसम विभाग की मानें तो 16 मई से तापमान में वृद्धि हो सकती है.

हिमाचल में येलो अलर्ट

पहाड़ी इलाकों में भी तूफान के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है. शिमला, चंबा, कुल्लू, सोलन, सिरमौर और मंडी में बारिश, तूफान और ओलावृष्टि के अलर्ट जारी किया गया है. वहीं कुछ इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है. हिमाचल के हमीरपुर, बिलासपुर, उना, कांगड़ा में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश में आंधी-बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी-पानी की आशंका जताई है. यहां तूफान और बिजली की गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं.