Breaking News उत्तर प्रदेश

इटावा-लगातार प्राइवेट क्लीनिक की लापरवाही से हो रहीं हैं मौतों का जिम्मेदार कौन

*लगातार प्राइवेट क्लीनिक की लापरवाही से हो रहीं हैं मौतों का जिम्मेदार कौन ?, कब होगी जांच ? कब होगी कार्यवाही ?*

इटावा जनपद में पिछले कुछ दिनों से प्राइवेट क्लीनिक में लापरवाही की सूचनाएं निरंतर आ रहीं हैं।

जिसमें अभी हाल ही में लाइफ केयर मेडिकल हॉस्पिटल भरथना चौराहा के पास एक महिला की मौत हुई थी। वहीं दूसरी ओर शारदा क्लीनिक पर भी एक मृत्यु के बाद लोगों में प्राइवेट क्लीनिक के प्रति आक्रोश देखा जा रहा है।
*लाइफ केअर क्लीनिक पर हुई प्रसव के दौरान एक महिला की मृत्यु के बाद स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी होते ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे।*

*लेकिन उस अस्पताल पर अभी तक किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं हुई।*

वहीं पीड़ित का प्रार्थना पत्र तो पुलिस के पास मौजूद है, लेकिन पुलिस की बाध्यता में एसपी सिटी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जब तक कोई कार्यवाही करने का निर्देश नहीं देता तब तक हम लोग उस पर किसी प्रकार की कोई बड़ी कार्यवाही नहीं कर सकते हैं। वहीं जब मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनएस तोमर से बात की तो उन्होंने स्पष्ट जवाब नहीं दिया। जबकि पहले पूर्व में उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया था की लाइफ केयर का लाइसेंस आगरा के किसी डॉक्टर के नाम से बना हुआ है। जो कि उस नाम से कई लाइसेंस बने हुए हैं यदि फर्जी बना हुआ है तो उसका रिन्यूअल नहीं होगा। जब तक जांच नहीं हो जाती और जांच के बाद पुष्टि होने पर निश्चित तौर पर उस प्राइवेट क्लीनिक पर कार्यवाही की जाएगी। लेकिन इतने दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक कहीं कोई कार्यवाही नहीं हुई।

कहीं ना कहीं प्राइवेट क्लीनिक की धांधली और मरीजों के मौत का जिम्मेदार कौन है ? क्यों नहीं लोगों को न्याय मिल पा रहा है ? क्या इसी तरह प्राइवेट क्लीनिक पर मौतों का सिलसिला जारी रहेगा ? आखिर इसकी जवाबदेही किसकी होगी ? यह सबसे बड़े सवाल खड़े होते हैं।

*विमल गौतम*
*इटावा यू पी*