Breaking News तकनीक व्यापार

एमजी मोटर लाएगी ऐसी इलेेेेेेेेक्ट्रिक कार, जो एक बार चार्जिंंग पर चलेगी 500 किमी, जानें खासियत

नई दिल्लीः ऑटोमोबाइल कंपनी अब डीजल-पेट्रोल गाड़ियों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक कार भी ज्यादा ध्यान दे रहीं हैं। इलेक्ट्रिक कारों को ग्राहकों का रिस्पॉन्स भी अच्छा मिलता है। एमजी मोटर ने इस साल की शुरुआत में ZS EV की लॉन्चिंग के साथ भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में एंट्री की। दो वेरियंट में आने वाली MG ZS EV अब देश के 12 शहरों में उपलब्ध है।

इनमें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद, चंडीगढ़, जयपुर, सूरत, पुणे, कोच्चि और चेन्नै शामिल हैं। अभी यह इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल चार्ज पर 340 किलोमीटर रेंज के साथ आती है। अब कंपनी इसका ज्यादा रेंज वाला वेरियंट लाने की तैयारी में है।

ZS EV इलेक्ट्रिक एसयूवी 44.5kWh, लिक्विड-कूल्ड बैटरी और IP-67 सर्टिफाइड लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह 340 किलोमीटर तक चलेगी। जेडएस ईवी की यह रेंज ARAI (ऑटोमोटिक रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया) सर्टिफाइड है।

नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का नया वेरियंट लाने की योजना बना रही है। यह नया वेरियंट फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक चलेगा। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग टाइमलाइन के बारे में अभी कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है। साथ ही एमजी अपने इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए कम्पोनेन्ट्स लोकलाइजेशन बढ़ाने पर भी फोकस कर रहा है।

वहीं, ब्रिटिश ब्रैंड एमजी का मानना है कि आने वाले सालों में इलेक्ट्रिक वीइकल्स की काफी डिमांड होगी। इसे देखते हुए कंपनी की योजना साल 2022 से भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाने की है। कंपनी भारतीय बाजार में मास-मार्केट के लिए किफायती इलेक्ट्रिक कार लाएगी, जिसकी कीमत 12-15 लाख रुपये होगी।

कंपनी दो एसयूवी लॉन्च करेगी

एमजी मोटर इस साल भारतीय बाजार में दो नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है। इनमें हेक्टर प्लस और 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी ग्लॉस्टर शामिल हैं। हेक्टर प्लस को जुलाई-अगस्त में, जबकि ग्लॉस्टर को फेस्टिव सीजन के आसपास बाजार में उतारे जाने की उम्मीद है।