Breaking News उत्तर प्रदेश

करनैलगंज गोण्डा-रक्तदान दान पुनीत कार्य-डॉ. जितेंद्र सिंह

करनैलगंज गोण्डा।राष्ट्रीय सेवा योजना के जनपद के नोडल अधिकारी डॉ. जितेंद्र सिंह बताया कि कोरोना जैसी अभी तक लाइलाज भयावह बीमारी से सिर्फ अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाकर लड़ा जा सकता है। जिसके लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक योग, व्यायाम जैसे कार्यक्रम कराये जाएं ।इस सम्बंध में जनपद के राष्ट्रीय सेवा योजना के नोडल अधिकारी डा.श्री सिंह ने सभी कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित किया है। कि एन एस एस के स्वयंसेवकों को लोगों को योग के प्रति जागरूक करने हेतु लगाया जाए ।

http://tv9hindustan.in/2258/

डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ समीर सिन्हा एवं जनपद गोंडा के नोडल अधिकारी डॉ जितेंद्र सिंह के सफल मार्गदर्शन में बैकुण्ठ नाथ महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय शुक्ल व डॉ. संतोष मिश्र के नेतृत्व में राष्ट्रीय सेवा योजना के दोनों यूनिट के छात्र-छात्राएं सोशल डिस्टेंसिंग एवं लॉक डाउन का पालन करते हुए घर घर जाकर एवम दूरभाष के माध्यम से अपने परिचितों, रिश्तेदारों ,परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों को आरोग्य एप एवं आई गॉटऐप रजिस्टर करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं ।प्रतिदिन सैकड़ों लोग उक्त ऐप को रजिस्टर कर रहे हैं। इसी के साथ-साथ लोगों को मास्क ,बिस्किट एवं फल का वितरण भी कर रहे हैं। देश पर इस संकट की घड़ी में डॉ. संतोष मिश्र ने रक्तदान के सन्दर्भ में आम जनमानस को जानकारी देते हुए बताया कि रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं। अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हममें से कोई भी हो सकता है। आज हम सभी शिक्षि‍त व सभ्य समाज के नागरिक है, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवनदान दे।
देशभर में रक्तदान हेतु नाको, रेडक्रास जैसी कई संस्थाएँ लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही है परंतु इनके प्रयास तभी सार्थक होंगे, जब हम स्वयं रक्तदान करने के लिए आगे आएँगे और अपने मित्रों व रिश्तेदारों को भी इस हेतु आगे आने के लिए प्रेरित करेंगे।