Breaking News नई दिल्ली राष्ट्रीय

गूगल ने भारत में फ्री वाई-फाई पर लगाया ताला, रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेगा फ्री वाई-फाई

**

गूगल ने भारतीय रेलवे स्टेशन्स पर अपनी फ्री पब्लिक Wi-Fi सेवा बंद कर दी है। करीब पांच साल पहले कम्पनी ने भारत में 400 व्यस्त रेलवे स्टेशन्स के लिए Station प्रोग्रम की शुरुआती की थी। Google ने ग्लोबली सर्विस को बंद करने का निर्णय लिया है और कम्पनी का मानना है कि वर्तमान समय में मिल रहे बेहतर डाटा प्लान्स और बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ लोगों के लिए ऑनलाइन रहना सस्ता भी है और आसान भी।
हालांकि, यूज़र्स अब भी गूगल के इस प्रोग्राम के पार्टनर RailTel के जारी इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। 400 स्टेशन पर अब भी RailTel फ्री Wi-Fi मुहैया कराएगा।
गूगल ने यह प्रोग्राम 2015 में भारतीय रेलवे और RailTel के साथ मिलकर शुरू किया था जिसका उद्देश्य 2020 के मध्य तक 400 व्यस्त रेलवे स्टेशन्स पर फ्री पब्लिक WiFi सर्विस देना था। हालांकि, जून 2018 तक इस लक्ष्य को पार कर लिया गया और बाद में टेलीकम्यूनिकेशन कम्पनियों, ISPs और लोकल अथॉरिटी के साथ मिलकर अधिक लोकेशन्स को भी जोड़ा गया।
RailTel देशभर में 5,600 से अधिक रेलवे स्टेशन्स पर फ्री WiFi ऑफर करेगा। RailTel की फ्री WiFi मुहीम में Google A1, A और C केटेगरी के 415 स्टेशन के लिए टेक्नोलॉजी पार्टनर था।
RailTel ने एक बयान में कहा कि “इस साझेदारी के तहत हमने 5600 स्टेशन्स पर फ्री WiFi सेवा उपलब्ध करवाई है। हमने Google के साथ पांच साल का कॉन्ट्रैक्ट किया और कम्पनी ने 415 स्टेशन्स के लिए WiFi सेटअप करने में सपोर्ट किया, हालांकि जल्द ही यह कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म होने वाला है।”