Breaking News उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

गोण्डा – जिले में उपलब्ध है पर्याप्त राशन व सब्जी-डीएम घर-घर सब्जी व राशन पहुंचाने के लिए किए जा रहे हैं प्रबन्ध, सभासदों को जिम्मेदारी निभाने के निर्देश

जिलाधिकारी डाॅ0 नितिन बंसल ने बताया है कि जनपद में राशन, दवा, सब्जी, दूध तथा फल जैसी आवश्यक वस्तुओं को कहीं कोई कमी नहीं है। गुरूवार को सब्जी मण्डी में जिला प्रशासन के प्रयास से भारी मात्रा में सब्जी व फल की आवक हुई जिसमें 1200 कुन्तल प्याज, 1000 कुन्तल आलू, 400 कुन्तल मिर्चा, 400 कुन्तल लौकी व कद्दू, 400 कुन्तल अदरख तथा 200 कुन्तल लहसुन मंगवाया गया है। इसी प्रकार 300 कुन्लत केला, 400 कुन्तल सेब, 200 कुन्तल पपीता तथा अंगूर व अनार की आमद कराई गई है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि जनपद में किसी आवश्यक वस्तु की कमी नहीं होने दी जाएगी साथ ही ओवररेटिंग व जमाखोरी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी ने गुरूवार को सब्जी मण्डी में पहुंचकर आए हुए माल का निरीक्षण किया तथा स्वयं की उपस्थिति में निर्धारित मूल्य पर फुटकर दुकानदारों को सब्जियां व फल उपलब्ध कराया। लोगों को निर्धारित मूल्य पर सब्जियां मिलें इसके लिए आवश्यक सबिज्यों का मूल्य जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित कर दिया गया है जिसके अनुसार प्रतिकिलो के हिसाब से आलू 20-22 रूपए में, प्याज 20-25 रूपए में, टमाटर 20-25 रूपए में, मिर्चा 25 रूपए, लौकी 5-10 रूपए कद्दू 20-25 रूपए, करैला 20-30 रूपए तथा भिण्डी 30 से 40 रूपए प्रतिकिलो की दर लोगों को घर-घर उपलब्ध कराया जाएगा। इसी प्रकार फलों में केला 40-50 रूपए प्रति दर्जन, सेब 65 रूपए प्रति किलो, पपीता 30 रूपए प्रतिकिलो, अंगूर 80 रूपए प्रतिकिलो तथा अनार 50-80 रूपए प्रतिकिलो के रेट से मिलेगा। मुहल्लांे में घर-घर सब्जियों की आपूर्ति के लिए 350-450 ठेले लगवाए गए हैं जो मुहल्लों में सीटी बजाकर लोगों को सब्जियां उपलब्ध करा रहे हैं।
घर-घर राशन पहुंचाने के लिए सभासदांे से वार्डवार किराना दुकानदारों के मालिक व उनके दो कर्मियों की सूची मोबाइल नम्बर के साथ एकत्र कराई जा रही है। रानी बाजार के  सभासद विशाल अग्रवाल द्वारा जिला प्रशासन को उनके वार्ड के सभी किराना दुकानदारों की सूची नाम व मोबाइल नम्बर के साथ उपलब्ध करा दी गई है। जिलाधिकारी ने नगर के अन्य सभी सभासदों को निर्देश दिए हैं कि गुरूवार शाम तक अपने-अपने वार्ड के किराना दुकानदारों की सूची उनके दो कर्मियों के मोबाइल नम्बर सहित प्रत्येक दशा में उपलब्ध करा दें ताकि हर वार्ड में लोगों को राशन की होम डिलीवरी सुनिश्चित कराई जा सकें। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने सभी सभासदों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने मुहल्ले के ई-रिक्शा वालों के नाम व मोबाइल नम्बर सिटी मजिस्ट्रेट अथवा मण्डी निरीक्षक को उपलब्ध कराकर उनका पास बनवा लें जिससे राशन की आपूर्ति में दिक्कत न हो।

जिला अस्पताल में आपात स्थिति से निपटने के लिए कोविड लेवल-2 अस्पताल स्थापित, आईसीयू भी तैयार

कोरोना संक्रमण की किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एहतियात के तौर पर 34 बेड का कोविड लेवल-2 हास्पिटल स्थापित कर दिया गया है तथा 24 बेड का क्वारेन्टीन वार्ड भी बनाया गया है। इसके अतिरिक्त 01 आईसीयू(वेन्टीलेटर) भी तैयार रखा गया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर पण्डीरकृपाल सीएचसी को लेवल-1 अस्पताल के रूप में तैयार कर वहां पर 06 डाक्टर्स, 10 स्टाफ नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती कर दी गई है। मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी 24ग7 के क्रम में लगाई गई है। एम्बुलेन्स चालकों के साथ आवश्यक बैठक कर उन्हें हर समय तैयार रहने तथा क्विक रेस्पान्स की हिदायत दी गई है।

नगर की भीड़भाड़ वाली जगहों को किया गया सैनेटाइज

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर के व्यस्ततम और भीड़ वाली जगहों को सैनिटाइज किया जा रहा है। नगर क्षेत्र में अग्निशमन के वाहन के माध्यम से सैनिटाइजर का छिड़काव कराया जा रहा है जिसकी जिम्मेदारी जिलाधिकारी द्वारा ईओ नगरपालिका को सौंपी गई है।

शाम 05 बजे के बाद मेडिकल स्टोर्स को छोड़कर नहीं खुलेगीं कोई भी दुकानें, आदेश न मानने वालों पर होगी कार्यवाही, आदेश जारी
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिलाधिकारी ने आदेश दिए हैं कि मेडिकल स्टोर्स को छोड़कर पूरे जनपद में शाम 05 बजे के बाद कोई दुकान नहीं खुली रहेगी। उन्होंने सभी मजिस्ट्रेटो तथा पुलिस के अधिकारियों को आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं तथा आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्यवाही के भी निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं कि यदि कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से रोड पर घूमे या एकत्र हो तो ऐसे सभी लोगों से सख्ती से निपटा जाए तथा सुसंगत धाराओं में मुकदमा लिख्कर जेल भेजा जाए। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए है कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति से जुड़े किसी भी व्यक्ति या कर्मचारी को कतई परेशान न किया जायेगा।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान चालू

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने गांवों में भी सफाई अभियान प्रारम्भ करा दिया है। गुरूवार से जिले की 1054 ग्राम पंचायतों में सफाइ अभियान चालू करा दिया गया। जिला प्रशासन द्वारा सफाईकर्मियों को बाकायदा पास जारी किए जा रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी श्री त्रिपाठी ने बताया कि सफाई अभियान की मानीटरिंग वे स्वयं कर रहे हैं तथा सोशल मीडिया का भी सहारा लिा जा रहा है।