Breaking News उत्तर प्रदेश

गोण्डा: बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाली जिले की 120 महिलाओं को शुक्रवार को एक मंच पर सम्मानित किया गया

रिपोर्ट वीरेंद्र कुमार
Mob/9455637419

गोण्डा: बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाली जिले की 120 महिलाओं को शुक्रवार को एक मंच पर सम्मानित किया गया। नगर के डा0 सम्पूर्णानन्द प्रेक्षागृह टाउन हाल में महिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित सम्मान समारोह का शुभारम्भ सीएमओ डा0 मधु गैरोला तथा नगर मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। सम्मान समारोह में बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 16 अध्यापिकाओं, माध्यमिक शिक्षा की 02, स्वास्थ्य विभाग की 16, पुलिस विभाग की 28, समाज कल्याण विभाग की 03, कार्यक्रम विभाग की 16, पंचायतीराज विभाग की 16 ग्राम प्रधान तथा 02 ग्राम विकास अधिकारी, खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 11 बालिका खिलाड़ियों, महिला हेल्प लाइन 181 की 03 महिलाओं तथा महिला एवं बाल कल्याण विभाग की 07 महिलाओं सहित 120 महिलाओं को स्मृति चिन्ह व प्र्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर सम्मानित होने वाली महिलाओं का उत्सावर्धन करते हुए सीएमओ डा0 गैरोला ने कहा कि महिलाएं आज के दौर में हर क्षेत्र में अपनी उपयोगिता साबित कर रही हैं। जिले में विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य कर सम्मान पाने वाली महिलाएं बधाई की पात्र हैं। नगर मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी ने कहा कि अब महिलाएं किसी की दया पर निर्भर नहीं हैं। हर क्षेत्र में महिलाएं अपना परचम लहरा रही हैं। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायतीराज, कार्यक्रम विभाग, खेल सहित अन्य विभागों की महिलाएं जिन्होंने अपने सराहनीय कार्यों से नाम रोशन किया है, उन महिलाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि जिले की नारी शक्ति ने यह साबित कर दिया है कि वे किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं है। उन्होंने आहवान किया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत अभी और अधिक कार्य करने की जरूरत है। लोगों को जागरूक करने के साथ ही यह बताने की आवश्यकता है कि बेटियां, बेटों से किसी भी मामले में कम नहीं हैं।
समाज कल्याण विभाग आश्रम पद्धति विद्यालय की अध्यापिका ममता गुप्ता ने कविता के माध्यम से लोगों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के प्रति प्रेरित किया। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मधु गैरोला, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी इन्दजीत प्रजापति तथा संचालक डा0 उमा सिंह को भी स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, नगर कोतवाल आलोक राव, महिला कल्याण अधिकारी फरहाना फातिमा, अखलाक अहमद, कुबेरराम, ज्योत्सना सिंह, शिव गोविन्द वर्मा, पंकज कुमार राव, सिद्धनाथ पाठक, बृजेश, दीपक दूबे व अन्य उपस्थित रहे।