Breaking News बड़ी खबर राष्ट्रीय

ट्रस्ट और सोसाइटी का नवीनीकरण अब एक अक्टूबर से होगा, वित्त मंत्रालय ने दी राहत

*ट्रस्ट और सोसाइटी का नवीनीकरण अब एक अक्टूबर से होगा, वित्त मंत्रालय ने दी राहत*

लॉकडाउन के कारण ट्रस्ट और सोसाइटी के नवीनीकरण एवं पंजीकरण को ऑनलाइन आवेदन की तिथि सरकार ने तीन महीने बढ़ा दी है। पुराने और नए ट्रस्ट एवं सोसाइटी अब एक अक्टूबर से आयकर विभाग में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने निर्देश जारी कर दिया है। आवेदन की आखिरी तिथि 30 नवंबर तय की गई है।

*ऑनलाइन आवेदन करना होगा*

ऐसी सोसाइटी, ट्रस्ट और संस्थाओं को धारा 80 जी, 12 ए और 10 (23 सी) के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उक्त धाराओं के तहत जिन ट्रस्ट एवं संस्थाओं को पहले छूट मिली है, उन्हें फिर से पांच साल के लिए नवीनीकृत किया जाएगा। हालांकि, पहली बार आवेदन करने वाली संस्थाओं को यह पंजीकरण तीन साल के लिए आयकर विभाग देगा। तीन वर्षों के बाद चैरिटेबल गतिविधियों का जायजा लेकर अथवा जांच करके फिर से पांच साल के लिए नवीनीकरण किया जाएगा।
इन्हें करना होगा आवेदन
चैरिटेबल ट्रस्ट एवं सोसाइटी मसलन मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, चर्च, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल एवं अन्य किसी भी प्रकार के पुण्यार्थ कार्य करने वाली संस्थाएं, जिन्हें एनजीओ की श्रेणी में रखा जाता है। ऐसी संस्थाएं एवं सोसाइटी जो रजिस्ट्रार सोसाइटी के यहां रजिस्टर्ड होती हैं अथवा ट्रस्ट की तरह एवं बिना पूंजी की कंपनी के रूप में कंपनी अधिनियम में रजिस्टर्ड होती हैं।

*बोले, कर एवं वित्त सलाहकार डॉ. पवन जायसवाल*

कर एवं वित्त सलाहकार डॉ. पवन जायसवाल कहते हैं कि फर्जीवाड़ा रोकने और सिर्फ कागज पर चलने वाली सोसाइटी एवं ट्रस्ट पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने नवीनीकरण एवं पंजीकरण कराने का निर्णय लिया है। फर्जीवाड़ा करने वाली संस्थाएं छंट जाएंगी।