Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर

दिल्ली – आज से सस्ती होगी शराब, 70 फीसदी ‘स्पेशल कोरोना टैक्स’ हटा

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आज से शराब सस्ती हो जाएगी। केजरीवाल सरकार ने शराब पर से 70 फीसदी स्पेशल कोरोना टैक्स हटाने का फैसला किया है। हालांकि दिल्ली सरकार ने शराब पर 5 फीसदी वैट बढ़ा दिया है। शराब के दाम पर अब 25 फीसदी वैट लगेगा। अब तक 20 फीसदी वैट शराब पर लागू होता था।

गौरतलब दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच शराब की दुकानों को खोलने का फैसला लिया गया था। इस दौरान शराब की दुकानों पर हजारों की भीड़ उमड़ती देखी गई थी। इसे रोकने के लिए सरकार ने शराब पर स्पेशल कोरोना टैक्स लगातर इसके दाम में 70 फीसदी बढ़ा दिया था।

केजरीवाल सरकार ने शराब की MRP पर लगने वाली 70 फीसदी स्पेशल ‘कोरोना फीस’ तो खत्म कर दी, लेकिन VAT को 20 फीसदी से बढ़कर 25 फीसदी कर दिया है।आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने 4 मई को शराब पर 70 फीसदी स्पेशल ‘कोरोना फ़ीस’ नाम का नया टैक्स लगाया था।

नई दरें आज से प्रभावी होंगी। आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शराब आज के मुकाबले सस्ती होगी लेकिन कोरोना से पहले के दिनों की तुलना में थोड़ी महंगी होगी। उन्होंने कहा कि शराब बनाने वाली कंपनियों और वितरकों के पास कीमत का हिसाब लगाने और न्यू लेबल छापने के लिए पर्याप्त समय है।