Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर राष्ट्रीय

नई दिल्ली- उड़ान से 72 घंटे पहले हुई जांच में पॉजिटिव मिले,पांचों पायलट कार्गो विमान लेकर जा चुके थे चीन

एयर इंडिया के पायलट भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. एयर इंडिया के 5 पायलट कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उड़ान भरने से 72 घंटे पहले हुई जांच में इन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया.

ये सभी पायलट मुंबई में हैं और पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें उचित मेडिकल निगरानी में रखा गया है. एयर इंडिया के सूत्रों ने बताया कि ये पायलट कार्गो विमान लेकर कुछ दिन पहले ही चीन गए थे.

बहरहाल, एयर इंडिया के पांचों पायलट ऐसे समय कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जब विदेश में फंसे लोगों को लाने के लिए महत्वपूर्ण वंदे भारत मिशन चलाया जा रहा है. इसके अलावा कोरोना लॉकडाउन के बीच देश के दूर दराज के इलाकों मे जरूरी समान और दवाएं पहुंचाने की जिम्मेदारी भी एयर इंडिया के पायलट निभा रहे हैं.

वंदे भारत मिशन की जिम्मेदारी

बता दें कि वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से लगातार भारतीयों की एयर इंडिया के विमान वापसी कराई जा रही है. पिछले 24 घंटे में 800 से ज्यादा भारतीयों की वतन वापसी हुई है.

विदेशों में फंसे प्रवासियों को लेकर 12 देशों से फ्लाइट्स आ रही हैं और देश के 14 शहरों में 64 फ्लाइट्स लैंड करेंगी. ये फ्लाइट्स छोटे एयरपोर्ट्स पर भी लैंड करेंगे और इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि लोग अपने घर के करीब जगह पर उतरें.

वंदे भारत मुहिम को पूरा करने में एयर इंडिया अहम भूमिका निभा रही है. बताया जा रहा है कि खाड़ी देशों से 27 उड़ानें, संयुक्त अरब अमीरात से 11, पड़ोसी देश बांग्लादेश से 7, दक्षिण-पूर्व एशिया से 14, अमेरिका के 4 हवाई अड्डों से 7 उड़ानें और लंदन से 7 उड़ानें भारत के लिए रवाना होने वाली हैं.