Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर

नई दिल्ली- किसी भी देश से कम नहीं भारत,PAK और चीन के पास भी है परमाणु हथियारों का जखीरा

नई दिल्ली: भारत परमाणु हथियारों से संपन्न देश है लेकिन अंतरराष्ट्रीय थिंक टैंक ने हैरान कर देने वाली जानकारी दी है. अंतरराष्ट्रीय थिंक टैंक के मुताबिक चीन (China) और पाकिस्तान दोनों के परमाणु हथियारों का जखीरा, भारत से ज्यादा है.

चीन के पास 320 और पाकिस्तान के पास 160 परमाणु हथियार हैं और भारत के पास 150 परमाणु हथियार हैं. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की 2020 की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है.

ये रिपोर्ट ऐसे वक्त में सामने आई है जब चीन के साथ भारत का लद्दाख विवाद चल रहा है. हालही में थलसेना अध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे ने पूर्वी लद्दाख विवाद (Ladakh Dispute) पर कहा था कि चीन से लगती भारत की सीमा पर ‘स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में’ है और दोनों देशों की सेनाएं चरणबद्ध तरीके से हट रही हैं, जिसकी शुरुआत गलवान घाटी से हो रही है. जनरल नरवणे के इस बयान से क्षेत्र से सैनिकों की परस्पर वापसी की पहली आधिकारिक पुष्टि हुई है.

उन्होंने विश्वास जताया था कि दोनों देशों के बीच जारी वार्ता से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के बारे में माने जा रहे सभी मतभेद सुलझ जाएंगे. जनरल नरवणे भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड से इतर बात कर रहे थे.

उन्होंने कहा था, ‘दोनों पक्ष चरणबद्ध तरीके से हट रहे हैं. हमने उत्तर से, गलवान नदी के क्षेत्र से इसकी शुरुआत की है. हमारी बहुत सार्थक बातचीत हुई. और जैसा कि मैंने कहा कि यह जारी रहेगी तथा आगे हालात सुधरेंगे.’