Breaking News खेल नयी दिल्ली बड़ी खबर

नई दिल्ली- कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल की तारीख में हुआ बदलाव अब 29 मार्च की जगह इस तारीख से शुरू होगा आईपीएल

नई दिल्‍ली, 13 मार्च: कोरोना को लेकर अभी दुनिया भर में कोहराम मचा हुआ है। भारत में भी इस संक्रमण से पीड़‍ित लोगों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को फिलहाल टालने का निर्णय किया है। अब यह टूर्नामेंट 29 मार्च की जगह 15 अप्रैल से होगा। इसको लेकर सभी आईपीएल टीमों की फ्रेंचाइजियों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि टूर्नामेंट को आयोजित कराने का सबसे सही तरीका यही है कि इसे 15 अप्रैल से शुरू किया जाए। टूर्नामेंट को स्थागित करने फैसला अंदरूनी तौर पर ले लिया गया है और अब यह टूर्नामेंट 15 अप्रैल से आयोजित किया जाएगा। हालांकि इस निर्णय के बाद भी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि 15 अप्रैल के बाद आईपीएल में विदेशी खिलाड़ी हिस्‍सा ले पाएंगे या नहीं, जिसको लेकर फ्रेंचाइजियां कंपनियों में संशय बरकरार है। फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने कहा, “हमें बता दिया गया है कि आईपीएल अब 15 अप्रैल से शुरू होगा, लेकिन हमें विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर सफाई चाहते हैं। अगर हमारे चार विदेशी खिलाड़ी नहीं होंगे तो आईपीएल अपना वर्चस्व खो देगा क्योंकि भारतीय सितारों की तरह ही वह भी हमारी टीम का अहम हिस्सा हैं।”

कुछ देर पहले आईपीएल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्‍ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आईपीएल को लेकर बीसीसीआई भी पूरी तरह से चिंतित है। इसलिए गर्विंग काउंसिल की मीटिंग होगी और उसमें यह निर्णय लिया कि आईपीएल कैसे होगा। अभी तक जो स्‍थिति है, उसके अनुसार आईपीएल अपने समय पर होगा और जो सरकार दिशा-निर्देश जारी करती है उसके अनुसार होगा। कोरोना वायरस को लेकर सरकार और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से जो भी निर्देश जारी किए जाएंगे, उसके अनुसार ही मैच कराए जाएंगे। अगर यह कहा जाता है कि बिना भीड़ के मैच कराए जाएं तो हो सकता है कि खाली स्‍टेडियम में मुकाबला कराया जाए।

इससे पहले दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने देश में फैल रहे कोरोना को देखते हुए आईपीएल के दिल्‍ली में होने वाले मैचों को रद्द करने का ऐलान कर दिया है। सिसोदिया ने कहा कि कोरोना की वजह से दिल्‍ली में किसी भी बड़े इवेंट को मंजूरी नहीं दी गई है। मनीष सिसोदिया ने कहा, ”दिल्ली में कोरोनेवायारस की वजह से कई बड़े इवेंट नहीं होंगे। इनमें आईपीएल के मैच भी शामिल हैं। सारा देश कोरोनावायरस से लड़ रहा है, लिहाजा हमें भी सावधानी बरतना जरूरी है। दिल्ली में सभी तरह के सम्मेलन और मीटिंग बंद कर दिए जाएंगे। इसके पहले पूरी दिल्ली सभी स्कूल और सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए थे।”

वहीं केंद्र सरकार ने सभी विदेश‍ियों को 15 अप्रैल तक वीजा रद्द कर दिया है। जिसके बाद कोई भी विदेशी खिलाड़ी आईपीएल खेलने के लिए नहीं आ सकता। हालांकि अभी भी इसकी संभावना है, क्‍योंकि अगर बीसीसीआई और सरकार के बीच बात होती है तो विदेशी खिलाड़‍ियों को वीजा दिया जा सकता है