Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर मौसम

नई दिल्ली- मौसम ने ली करवट, दिल्ली-यूपी समेत इन जगहों पर आज भी होगी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और आसपास के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. जबकि उत्तर प्रदेश और मध्य भारत के कई हिस्सों में तेज हवा और धूल भरी आंधी से भीषण गर्मी कुछ कम रही. वहीं, मौसम में आए बदलाव से राजस्थान के लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली जहां अधिकतम तापमान में 6 से 7 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है.

हालांकि, इसके बावजूद राज्य में ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है. बता दें कि राजस्थान में कुछ दिनों पहले अधिकतम तापमान 50.0 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, यूपी के मथुरा, आगरा, हाथरस, खैर, अलीगढ़, एटा समेत कई इलाकों में आज यानी शनिवार को बारिश के आसार हैं.

यूपी में 4 दिन बिगड़ा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अगले 4 दिनों में मौसम ऐसे ही बदलता रहेगा. मौसम विभाग ने शनिवार को लखनऊ में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के पश्चिमी भाग में अलग-अलग स्थानों पर आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की आशंका है.
2 जून तक गर्म हवा और लू से राहत

आईएमडी के अनुसार 30 मई से 2 जून के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की आशंका नहीं है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के एक जून को केरल में दस्तक देने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में आज यानी शनिवार को बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है. राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.
इसके अलावा मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और ओडिशा के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश होने की आशंका है.पश्चिमी हिमालय और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम वर्षा जारी रहेगी. छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार

दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को गरज के साथ बारिश हुई और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. मौसम विभाग ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में आंधी-तूफान और हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है

चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश होने से तापमान में कुछ गिरावट आई और गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने कहा कि चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री कम है. मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा दोनों ही राज्यों में 29 और 30 मई को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई थी.