Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर राष्ट्रीय

नई दिल्ली: सामने आया रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान,भारत-चीन के बीच तनाव पर कही ये बात…

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच गतिरोध जारी है. चीन के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) का बयान सामने आया है.

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘देश अपने सैनिकों की बहादुरी और बलिदान को कभी नहीं भूलेगा. मेरा दिल शहीद सैनिकों के परिवार के साथ है. इस कठिन समय में देश उनके साथ कंधे से कंधे मिलाकर खड़ा है. हमें भारत के वीरों के शौर्य और साहस पर गर्व है.’

राजनाथ ने कहा, ‘गलवान में सैनिकों का शहीद होना काफी परेशान करने वाला और दर्दनाक है. हमारे सैनिकों ने कर्तव्य के प्रति अनुकरणीय साहस और वीरता दिखाई और भारतीय सेना की उच्चतम परंपराओं को ध्यान में रखते हुए अपने जीवन का बलिदान किया.’

बता दें कि गलवान घाटी में भारत (India) और चीन (China) के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद भारी तनाव का माहौल है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गलवान घाटी में रात के अंधेरे में हुई झड़पों में कई सैनिक नदी या खाई में गिरने से शहीद हुए. चीनी सैनिक कील लगे डंडों और कंटीले तार लपेटे लोहे की रॉड से लैस थे और पूरी तैयारी के साथ आए थे.

सूत्रों के मुताबिक भारत के करीब 20 सैनिक शहीद हो गए हैं और चीन को भी करीब-करीब इतना ही नुकसान हुआ है. भारत के जो सैनिक शहीद हुए हैं उनमें एक कर्नल रैंक के अधिकारी भी शामिल हैं. चीन की तरफ से 43 जवान हताहत हुए हैं. हताहतों में मरने वाले और गंभीर रूप से घायलों की संख्‍या शामिल हैं.