Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर

नई दिल्ली- CAPF कैंटीन में गैर स्वदेशी उत्पाद लिस्ट पर विवाद,MHA ने वापस ली लिस्ट, नई सूची जारी होगी..

कोरोना संकट के बीच देश में शुरू हुए आत्मनिर्भर भारत अभियान और वोकल फॉर लोकल के बाद देसी उत्पादों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. इसी चर्चा के दौरान केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार के एक अधिकारी ने CAPF कैंटीन के 1000 गैर स्वदेशी उत्पाद की लिस्ट जारी की, जिनपर रोक लगाने को कहा. लेकिन विवाद के बाद गृह मंत्रालय ने इस लिस्ट को वापस ले लिया.

CAPF की कैंटीन में जिन उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाई गई थी, इस लिस्ट में बजाज, गोदरेज, डाबर समेत कई बड़ी कंपनियों का सामान शामिल था.
लेकिन, इसके तुरंत बाद ही गृह मंत्रालय ने इस आदेश पर रोक लगा दी और कहा कि जल्द ही एक ताज़ा लिस्ट जारी कर दी जाएगी.

कि इन 1026 उत्पादों को अब केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार यानी CAPF की कैंटीन में नहीं बेचा जाएगा. सोमवार से इन प्रोडक्ट की बिक्री पर रोक लगेगी, क्योंकि ये स्वदेशी प्रोडक्ट नहीं हैं.

लेकिन गृह मंत्रालय ने इस आदेश को वापस लिया, क्योंकि लिस्ट में कई ऐसे प्रोडक्ट का भी नाम था जो मेड इन इंडिया हैं. जो आधिकारिक ऑर्डर निकाला गया था, उसमें डाबर, VIP, यूरेका फॉर्ब्स, HUL, नेस्ले जैसी कंपनियों के नाम थे.

गौरतलब है कि 13 मई को आदेश जारी किया गया था कि अब CAPF की सभी 1700 कैंटीन में स्वदेशी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया गया था, ताकि आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल अभियान को आगे बढ़ाया जा सके.