Breaking News

नई दिल्ली: lलॉकडाउन की वजह से लटके हुए थे मामले,वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए की इतने मामलों की सुनवाई

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कोरोना वायरस की वजह से लागू हुए लॉकडाउन के दौरान 57 दिन की वर्चुअल सुनवाई में 7,144 मामलों की सुनवाई की. कोरोना संकट के चलते लॉकडाउन में सामाजिक दूरी के पालन और कोर्ट में स्टाफ की सीमित उपलब्धता की दिक्कत को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने खुली अदालत में सुनवाई नहीं की, लेकिन न्यायिक व्यवस्था को जारी रखने के लिए जरूरी मामलों की सुनवाई वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए की.

इस दौरान सुप्रीम कोर्ट 57 दिन की वर्चुअल सुनवाई पूरी कर चुका है. जिसमें अब तक कुल 7,144 मामलों की सुनवाई की जा चुकी है. वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए इतनी संख्या में मामलों की सुनवाई करके सुप्रीम कोर्ट एक मील का पत्थर स्थापित कर चुका है. पिछले 57 दिनों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सुप्रीम कोर्ट के जजों की कुल 618 बेंच ने 6,994 मामलों की सुनवाई की. इनमें पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई भी शामिल है. इसके अलावा 150 मामलों की सुनवाई रजिस्ट्रार कोर्ट द्वारा की गई है.

इस अवधि के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने 672 मामलों में फैसले सुनाए. इनमें 134 मुख्य मामलों और 538 जुड़े हुए मामलों में फैसले सुनाए. सुप्रीम कोर्ट ने अपनी सुनवाई में दिल्ली के हर कोने से वकीलों के आसानी से शामिल होने के लिए दिल्ली की सभी जिला अदालतों में वीडियो कान्फ्रेंस रूम की व्यवस्था की ताकि वकीलों को सुप्रीम कोर्ट में बनाए गए वीडियो कान्फ्रेंस रूम तक न आना पड़े. अभी भी देश में कोरोना संकट जारी है इसीलिए सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए फिलहाल जारी रहेगी.

Also Watch