Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर

पहली श्रमिक ट्रेन आज दिल्ली से MP रवाना होगी 1200 मजदूरों को लेकर

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लागू हुए लॉकडाउन में लाखों मजदूर फंस गए थे. अब स्पेशल ट्रेनों के जरिए इन मजदूरों की घर वापसी हो रही है. आज गुरुवार को राजधानी दिल्ली से मजदूरों को लेकर पहली ट्रेन रवाना होगी, इसमें 1200 मजदूर होंगे.
दिल्ली से मजदूरों को लेकर रवाना होने वाली पहली श्रमिक ट्रेन मध्य प्रदेश जाएगी. दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान हजारों की संख्या में मजदूर फंस गए थे, जिन्हें अब धीरे-धीरे निकाला जा रहा है.

जब 24 मार्च को लॉकडाउन लागू हुआ था, तब हजारों की संख्या में मजदूर पैदल ही घर के लिए निकल गए थे. तब दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भयंकर भीड़ का नज़ारा देखने को मिला था. हालांकि, बाद में काफी मजदूरों को समझाकर वापस क्वारनटीन सेंटर में भेजा गया था.

अब बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इजाजत दी थी कि प्रवासी मजदूर अपने घर वापस जा सकते हैं, इसके लिए राज्य सरकारों को व्यवस्था करनी होगी. जिसके बाद कई सरकारों की सिफारिश पर स्पेशल श्रमिक ट्रेनों की व्यवस्था की गई.

रेलवे की ओर से अभी तक करीब 100 ट्रेन चलाई जा चुकी हैं, जिसमें करीब 1 लाख मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाया गया है. हालांकि, सभी मजदूरों को घर पहुंचने पर क्वारनटीन में रहना होगा. जिसके बाद 14 दिन के भीतर सभी का टेस्ट किया जाएगा. कई राज्य सरकारों के द्वारा अपने मजदूरों को वापस लाने के लिए बसों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

गौरतलब है कि ट्रेन के किराये के लिए कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. केंद्र का कहना है कि मजदूरों से किराया नहीं लिया जा रहा है, 85 फीसदी खर्च केंद्र और 15 फीसदी राज्य उठा रहे हैं. तो वहीं राज्यों का कहना है कि केंद्र को मजदूरों को मुफ्त में लाने दिया जाना चाहिए. दूसरी ओर कई मजदूरों ने दावा किया है कि वो किराया देकर ही लौटे हैं.