Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर व्यापार

पेट्रोल से भी महंगा हुआ डीजल, 18 दिनों से जारी है कीमतों में बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में पिछले 18 दिनों से बढ़ोत्तरी लगातार जारी है. पहली बार ऐसा सुनने में आया है कि डीजल की कीमत पेट्रोल से भी अधिक हो गयी है. ये कीमत 80 रुपये के करीब पहुंच गई है. बड़ी बात ये है कि डीजल के दाम में बुधवार को लगातार 18वें दिन बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा. हालांकि, 17 दिन की लगातार बढ़ोतरी के बाद आज पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े हैं. बताया जा रहा है कि इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि पेट्रोल की कीमत से अधिक कीमत डीजल की हो गयी है.

डीजल के सस्ता होने का कारण

आपको बता दें कि की डीजल और पेट्रोल की उत्पादन लागत लगभग समान ही होती है लेकिन सरकारें हमेशा सब्सिडी देकर इसे सस्ता रखने की कोशिश करती हैं. दूसरे देशों में अक्सर डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा रखी जाती है.

इसकी वजह यह है कि इसकी उत्पादन लागत पेट्रोल के मुकाबले थोड़ा ज्यादा ही होती है. लेकिन भारत में सरकारें अभी तक सब्सिडी और टैक्स के द्वारा इसे सस्ता रखने का प्रयास करती रही हैं, क्योंकि यह खेती, ट्रांसपोर्ट, बिजली जैसे बेहद जरूरी कामों में इस्तेमाल होता है. डीजल का प्रयोग किसान खेतों की सिंचाई करने में इंजन चलाने में और खेत जोतने में ट्रैक्टर चलाने में डीजल का प्रयोग करते हैं.

सरकार चाहती है पेट्रोल डीजल की कीमतें हों समान

उल्लेखनीय है कि भारत में सरकार कई वर्षों से पेट्रोल और डीजल के दामों की कीमतें समान करना चाहती है. इसकी वजह यह है कि दोनों पर लागत लगभग एकसमान होती है और डीजल सस्ता बेचने के लिए सरकार को सब्सिडी देनी पड़ती है. जनहित के कल्याण के लिए केंद्र सरकार हमेशा डीजल को सस्ता रखने का प्रयास करती रही है. पिछले 18 दिनों से डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो रही है.