Breaking News उतराखंड धर्म बड़ी खबर

फिलहाल ‘दर्शन’ की अनुमति नहीं,आज सुबह खुल गए केदारनाथ के कपाट

हिंदू धर्म के सबसे पवित्र चार धामों में से एक केदारनााथ मंदिर के कपाट आज सुबह से खुल गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार शीतकालीन शयन अवधि के बाद 29 अप्रैल की सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर केदारनाथ मंदिर के द्वार खोल दिए गए। हालांकि मंदिर के दरवाजे खुल गए हैं लेकिन मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश फिलहाल वर्जित रहेगा। कोरोना वायरस के संकट के चलते देश भर में लॉकडाउन जारी है। ऐसे में किसी भी धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है।
बताया जा रहा है कि केदारनाथ मंदिर में 3 बजे मंदिर में ख़ास पूजा अर्चना की गई। इसके साथ ही मंदिर से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी किए। इसके पश्चात पहले से ही तय समय प्रातः 6 बजकर 10 मिनट पर बाबा केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए। हर बार जब बाबा केदारनाथ के कपाट खुलते थे तो बड़ी संख्या में भक्त बाबा के दर्शन करने के लिए यहां आते थे। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण भक्त बाबा केदारनाथ की पहली झलक नहीं ले सके।
लॉकडाउन की वजह से भले ही भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन नहीं कर पाए हों लेकिन मंदिर प्रशासन की तरह से भक्तों को डाक के जरिए प्रसाद भेजा जाएगा। भक्तों ने बाबा के प्रसाद के लिए कोरोना के लॉकडाउन से पहले ही प्रसाद के लिए देवस्थानम बोर्ड को केदारनाथ धाम के कपाटोद्घाटन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करा ली थी