Breaking News उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

बहराइच,उत्तर प्रदेश – 14400 किसानों को मिलेगी डेढ़ करोड़ की सरकारी मदद

रिपोर्टर :- हिदायत अली मटेरा 

बहराइच-  जिले में बीते दिनों तेज हवा के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसलें तबाह हो गई थीं। जिले में सर्वे के आधार पर 14409 किसानों को चिन्हित किया गया है। इन किसानों को डेढ़ करोड़ रुपये की सरकारी सहायता आपदा राहत कोष के तहत दी जाएगी। इसके लिए बजट जिले को मिल चुका है।
एक से लेकर 15 मार्च के बीच जिले में तीन बार आलोवृष्टि, बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला चला, जिससे ग्रामीण इलाकों में सबसे अधिक तबाही फैल गई। ग्रामीण क्षेत्रों में फसलें पूरी तरह से तबाह हो गई थीं, जिसे देख किसान परेशान थे। जिले में गेहूं, सरसों, मसूर, आलू, आम, केला समेत अन्य करीब 50 हजार हेक्टेयर फसल का नुकसान कृषि महकमे के अनुसार हुआ था। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने सर्वे का काम शुरू कराया।
पहले चरण में कराए गए सर्वे के माध्यम से आपदा राहत कोष के तहत 14409 किसानों को चिन्हित किया गया, जिनकी फसलों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। तहसीलों से दी गई रिपोर्ट के आधार पर सरकार को सूचना भेजी गई थी। अपर जिलाधिकारी जयचंद्र पांडेय ने बताया कि सरकार की ओर से आपदा राहत के तहत 1.50 करोड़ रुपये का बजट भेजा गया है, जिसे पीड़ित किसानों के खाते में भेजा जाना है। इसके लिए लेखपालों के माध्यम से उनके बैंक खातों की सूचना एकत्र की जा रही है। जल्द ही उनके खातों में धनराशि भेज दी जाएगी।
बीमा कंपनी अलग देगी मुआवजा
बीमा कंपनी की ओर से किसानों की फसलों के नुकसान का सर्वे अलग से किया जा रहा है। जिन किसानों की फसलों का बीमा हुआ है। जिला कृषि अधिकारी सतीश पांडेय के अनुसार बीमा कंपनी की ओर से मुआवजा अलग से दिया जाएगा। इसका सर्वे कराया जा रहा है।
पीड़ित परिवारीजनों को चार लाख की मिलेगी मदद
कैसरगंज तहसील क्षेत्र के हुजूरपुर निवासी एक बालिका की बिजली का खंभा गिरने से मौत हो गई थी। एडीएम ने बताया कि उसके परिवारीजनों को चार लाख रुपये की मदद दी जाएगी। इसकी कार्रवाई की जा रही है।