Breaking News उत्तर प्रदेश

बहराइच-.किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंकों से सम्पर्क करें कृषक: जिला कृषि अधिकारी

किसान सम्मान निधि योजना से आच्छादित शत-प्रतिशत किसानों को मिलेगा के.सी.सी.

रिपोर्ट रमेश कुमार विश्वकर्मा:- बहराइच 18 फरवरी। जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय ने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के समस्त लाभार्थी कृषकों को किसान के्रडिट कार्ड उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। जनपद के समस्त लक्षित किसानों को किसान के्रडिट कार्ड उपलब्ध कराने हेतु जनपद में 08 फरवरी 2020 से 22 फरवरी 2020 तक 15 दिवसीय विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान अन्तर्गत पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी कृषकों को अपने बैंक शाखा जहां से उन्हें सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, उसी बैंक शाखा के माध्यम से उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी।
जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि अभियान अन्तर्गत ऐसे लाभार्थी कृषक जिनके पास पूर्व से ही किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है, उनको भी आश्यकतानुसार एवं नियमानुसार ऋण सीमा वृद्धि की सुविधा प्रदान की जायेगी। इसके अलावा ऐसे लाभार्थी कृषक जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड तो है परन्तु अपरिहार्य कारणों से निष्क्रिय है तो ऐसे कृषक भी अपने किसान क्रेडिट कार्ड को नियमानुसार सक्रिय कराते हुए नयी ऋण सीमा का निर्धारण करा सकते हैं। अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड धारक ऐसे कृषक जो कृषि के अतिरिक्त पशुपालन एवं मत्स्य पालन या दोनो कार्य भी करते है, उनके किसान क्रेडिट कार्ड की ऋण सीमा नियमानुसार बढ़ाये जाने की भी कार्यवाही की जायेगी।
पाण्डेय ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के ऐसे लाभार्थी कृषकों जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध नही है, को सुझाव दिया है कि अपनी खतौनी एवं बोई जाने वाली फसलों के विवरण के साथ नये किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत करने के लिए बैंक में आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त करें। उन्होंने बताया की इस सम्बन्ध में दी गयी व्यवस्था के तहत सम्बन्धित बैंक के शाखा प्रबन्धक पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए निर्धारित एक पृष्ठ के प्रोफार्मा पर सूचना भराकर कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करायेंगे।
जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि निर्धारित एक पृष्ठ के प्रोफार्मा पर भू-अभिलेख, फसल विवरण एवं एक घोषणा कि ‘‘कृषक द्वारा किसी अन्य बैंक/शाखा से किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त नही की गयी है, भरनी होगी’’। यह प्रोफार्मा केवल पीएम किसान के लाभार्थी कृषकों के लिए है और प्रत्येक अनूसूचित बैंक की वेबसाइड एवं पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है। रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार अब रू 1.60 लाख तक के किसान क्रेडिट कार्ड हेतु किसी प्रकार के बंध पत्र नही लगेंगे और रू 3.00 लाख तक किसी प्रकार के अतिरिक्त चार्ज नही लगेंगे।
पाण्डेय ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना का लाभ प्राप्त कर रहे ऐसे समस्त कृषकों जिनके पास के.सी.सी. सुविधा उपलब्ध नहीं है, से अपेक्षा की है कि अपनी बैंक शाखा से सम्पर्क कर अभियान अवधि में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर इस अवसर का भरपूर लाभ उठायें।