Breaking News उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

बहराइच-कोई मज़दूर ईंट भट्ठा छोड़कर न जाने पायेेे: जिला मजिस्ट्रेट श्रमिकों के भोजन पानी इत्यादि की व्यवस्था करें भट्ठा मालिक

oneindia24live news bahraich
बहराइच 28 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट शम्भु कुमार ने जनपद के समस्त ईंट भट्ठा मालिकों को निर्देश दिया है कि उनके यहां ईट भट्टे पर जो भी मजदूर, श्रमिक या कर्मचारी पूर्व से कार्य कर रहे हैं उन्हें वहीं पर बनाये रखें। ईंट भट्टा मालिकों की यह पूर्ण जिम्मेदारी होगी कि उनके यहां से एक भी मजदूर उनके भट्ठे को छोड़कर न जाने पाए साथ ही सभी ईट भट्टा मालिक अपर्ने इंट भट्टे पर रुके हुए सभी मजदूर ,श्रमिक तथा कर्मचारियों के भोजन, पानी, दवा-रसद, दूध आदि आवश्यक वस्तुओं की पूर्ण व्यवस्था सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन करते हुए करेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि इसके लिए सामूहिक भोज का आयोजन कदापि न किया जाये। सभी ईट भट्ठा के मालिकों को यह भी सुझाव दिया गया है कि यदि वह अपने यहां श्रमिकों का भोजन एक साथ बनवाते हैं तो उन्हें उनके रहने वाले स्थान पर अलग अलग भिजवाया जाए। एक साथ बैठा कर न खिलाया जाए। इस प्रक्रिया में सोशल डिस्टेन्सिंग का भी पूरा ध्यान रखा जाए।
जिला मजिस्ट्रेट ने स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि किसी भी ईट भट्टे से एक भी मजदूर या श्रमिक की जाने की सूचना मिलेगी तो उस ईट भट्टा मालिक के विरुद्ध महामारी एक्ट सहित विभिन्न अधिनियम व भारतीय दंड संहिता के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट ने सहायक श्रमायुक्त एवं उनके अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक ईंट भट्टा पर काम कर रहे मजदूरों की संख्या, नाम व पता ज्ञात कर पूर्ण ब्यौरा अपने यहां रजिस्टर में दर्ज करें और यह सुनिश्चित करें कि कोई भी श्रमिक या मजदूर किसी भी ईट भट्टा से ना जाने पाए। सम्बन्धित अधिकारी प्रतिदिन ईंट भट्ठा मालिक से मजदूर की संख्या पूँछकर उसका मिलान भी करेंगे।
जिला मजिस्ट्रेट ने भट्ठा मालिकों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोई भी मजदूर कोई भी समान क्रय करने हेतु ईंट भट्ठा से बाहर न जाने पाए और न ही वर्तमान में ईंट भट्ठा के कार्य हेतु एक भी मजदूर को बाहर से लेकर आयेंगेे। यदि कोई मज़दूर सर्दी, जुखाम, खाँसी से संक्रमित होता तो उसकी सूचना तत्काल मुख्य चिकित्साधिकारी बहराइच के कार्यालय में स्थापित कोरोना वार रूम/कन्ट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 05252-232417 एवं मोबाइल नम्बर 9369842855 व मोबाइल नम्बर 8881324365 पर देना सुनिश्चित करेंगे।