Breaking News बड़ी खबर मध्य प्रदेश

भोपाल- लॉकडाउन खुलने के बाद नहीं होगी ‘पैसों की तंगी’, बस करनी होंगी ये 4 चीजें

जानिए कौन सी हैं वे 4 प्लानिंग….
भोपाल- पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से लड़ रही है। जिसके चलते आने वाली 3 मई तक लॉकडाउन जारी है। कोरोना से लड़ने के लिए किए लॉकडाउन के चलते आने वाले समय को लेकर लोग काफी चिंतित हैं। लोगों को मंदी का डर सता रहा है। लोगों की नौकरियां, कारोबार सब पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में सरकारें कई वित्तीय कदम उठाकर हर सेक्टर की मदद करने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आपको आने वाले समय में आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। जानिए जरूरी फाइनेंशियल टिप्स…

कोरोना के संकट में आने वाले समय में कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड के जरिए कोई भी खर्चा न करें। कोशिश करें कि कम से कम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। आपको ये समझने की जरूरत है कि अभी तो आप पैसों की कमी के चलते क्रेडिट कार्ड से सारे पेमेंट कर देंगे लेकिन बाद में बिल जमा न करने पर बकाया रकम पर बैंक आपसे 48 फीसदी तक का ब्याज ले सकती है। इसलिए कोशिश करें क्रेडिट कार्ड का यूज कम से कम करें।
– कुछ समय तक अपने बजट को पूरी तरह से संभालकर बनाएं। फालतू खर्चों को रोकते हुई सामान की लिस्ट बनाएं और कोशिश करें कि जिन चीजों की जरूरत है उन्हीं चीजों को खरीदें। लिस्ट बनाते समय ईएमआई, बिजली का बिल आदि जरूरी चीजों को पहले नंबर में रखें। बाद में बाकी चीजों को जोड़े। कोशिश करें कि कुछ बचत भी हो सके।

– आने वाले कुछ समय तक इमरजेंसी फंड तैयार करें। कहने का मतलब ये है कि इन दिनों अपने सैलरी से कुछ पैसा जरूर सेव करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आपको अपने एफडी, सेविंग फंड्स से पैसे निकाल कर खर्च करने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करते रहेंगे तो आने वाले समय में आप एक अच्छा अमाउंट जोड़ लेंगे।
– सलाहकार बताते है कि आने वाले समय में अपने इंश्योरेंस को बंद न करें। टर्म इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस को हमेशा चालू रखें। प्रिमियम ज्यादा देना पड़े लेकिन खुद को और अपने परिवार की सेहत को सुरक्षित रखें। इंश्योरेंस के पैसे जमा करने में कोई लापरवाही न करें। याद रखें की बाद में इंश्योरेंस के जरिए आपको कई हद तक राहत मिल सकती है।