Breaking News उत्तर प्रदेश

मार्च का मौसम पूर्वानुमान: होली पर मध्य व पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर देश भर में शुष्क होगा मौसम

**

March , 2020 वन इंडिया 24 लाइव tv Weather Team

मौसम पूर्वानुमान से पहले आप सभी को Skymet परिवार की ओर से रंगोत्सव होली की हार्दिक शुभकामनाएं। हमारी यही कामना है कि मौसम ना बिगड़े और खेतों में लहलहाती फसलें हर ओर दिखें। यह पर्व अपने साथ देश भर में खुशहाली लाये।
पूर्वानुमान की बात करें तो 10 मार्च का दिन एक ऐसा दिन होगा जब देश के ज़्यादातर इलाकों में लंबे समय बाद मौसम साफ होगा। उत्तर भारत में पहाड़ों पर जम्मू कश्मीर से लेकर मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक मौसम शुष्क रहेगा। मथुरा में भी नहीं होगी बारिश।

हालांकि 10 मार्च की शाम या रात को पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में बादल आ जाएंगे। इन बादलों का असर 11 मार्च से दिखेगा।
मध्य भारत में कहीं होगी बारिश तो कहीं रहेगा सूखा मौसम। मध्य प्रदेश से तमिलनाडु तक एक ट्रफ सक्रिय है। इसके चलते विदर्भ, छत्तीसगढ़ और दक्षिण-पूर्वी तथा पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इन भागों में रात का तापमान बढ़ सकता है।
दूसरी ओर भोपाल, इंदौर, उदयपुर, सूरत, मुंबई, पुणे, नाशिक समेत महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों, राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश में मौसम शुष्क होगा और धूप खिली रहेगी।

पूर्वोत्तर भारत पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से अरुणाचल प्रदेश में बारिश और हल्की बर्फबारी जारी रहेगी। असम और सिक्किम में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

दूसरी ओर कोलकाता, पटना, रांची, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में होली के दिन मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा। तेज़ धूप हो सकती है। तापमान भी बढ़ेगा। इन राज्यों में लोग जमकर खेलेंगे होली क्योंकि बारिश, बादल और ठंडी की नहीं होगी चुनौती। ओडिशा के तटीय जिलों में हल्की बारिश संभव है।

दक्षिण भारत में तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में छिटपुट जगहों पर गर्जना के साथ बारिश हो सकती है। केरल और आंतरिक तमिलनाडु में भी कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक, तटीय तमिलनाडु और चेन्नई में मौसम शुष्क रहेगा।