Breaking News जाची परखी बाते धर्म धर्म वास्तु ज्ञान

राशि अनुसार जानिए सफलता प्राप्ति के लिए कैसे करे उचित रंगो का चयन

जैसा की हम सभी जानते है सूर्य की रोशनी किसी चीज़ से टकराकर जब परावर्तित होती है तो ये परावर्तित किरणें ही हमारे मस्तिष्क को इन रंगों का पहचान कराती हैं। प्रकाश सात रंगो का एक मिश्रण है जो बैंगनी, नीले, आसमानी, हरे, पीले, नारंगी और लाल रंग मे प्रकट होता है ये सभी रंग सूरज के किरणों से निकलते है।प्रत्येक रंग व्यक्ति के जीवन पर किसी न किसी प्रकार से असर डालता है। रंग व्यक्ति को सकारात्मक और नकारात्मक दोनोंं ही तरह से प्रभावित करते हैं। रंग मानव जीवन पर विशेष असर डालता है। यदि आप रंगो का चयन अपने राशि के अनुसार करते हैं तो यह आपकी भाग्य में सहायता प्रदान करता है।
आइए राशि के अनुसार जानते है कौन-सा रंग आपके भाग्य को किस तरह प्रभावित करता है।

1. मेष राशि
मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। मेष राशि के जातक काफी ऊर्जावान होते है। इन्हे जीवन में
विशेष सफलता प्राप्ति के लिए अधिकतर गुलाबी और लाल रंगो का वस्त्र का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। इन्हे ब्लैक और ब्राउन रंग प्रयोग करने से बचना चाहिए।

2.वृष राशि
वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है।
वृष राशि के जातक काफी मेहनती होते है।इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए क्रीम और हरा रंगो के वस्त्र वस्त्र का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए।इनको पिला और लाल रंग के कपड़े पहनने से थोड़ा बचना चाहिए।

3.मिथुन राशि
मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है।मिथुन राशि के जातक बहुमुखी प्रतिभा वाले होते है। इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए नीले और क्रीम रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए। इन लोगो को लाल रंग के प्रयोग से बचना चाहिए।

4. कर्क राशि
कर्क राशि का स्वामी ग्रह चन्द्र है।
कर्क राशि के जातक सामाजिक एवम् मिलनसार होते है।इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए लाल रंग के वस्त्र का ज्यादा प्रयोग करने चाहिए। इन्हे नीला और काला रंग के वस्त्र प्रयोग से बचना चाहिए।

5.सिंह राशि
सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है।
सिंह राशि के जातक बहुत अनुशासित होते हैं।इन्हे जीवन में सफलता प्राप्त के लिए पिला और लाल रंग के वस्त्र का प्रयोग करने चाहिए। इन्हे नीला और काला रंग के प्रयोग से बचना चाहिए।

6.कन्या राशि
कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है।
कन्या राशि के जातक वाणी और व्यवहार के धनी होते है।इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए गुलाबी,नीला,क्रीम रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए। इन्हे लाल रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

7. तुला राशि
तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है।
तुला राशि के जातक काफी आकर्षक और संतुलित होते हैं।इन्हे जीवन में इन्हे सफलता प्राप्ति के लिए गुलाबी,नीला,क्रीम रंग के वस्त्र का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। इन्हे पिला और लाल रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

8.वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। वृश्चिक राशि के जातक कठोर परिश्रमी होते हैं।इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए लाल और सफेद रंग के वस्त्र का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। इन्हे हरा,नीला और काला रंग के वस्त्र बहुत कम प्रयोग करने चाहिए।

9. धनु राशि
धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। धनु राशि के जातक अपने लक्ष्य के प्रति काफी ईमानदार होते हैं। ऐसे लोग काफी उदार और मेहनती होते हैं। इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए ज्यादातर पिला,नारंगी और
लाल रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए। इन्हे हरे रंग के वस्त्र का प्रयोग बहुत ही कम करना चाहिए।

10. मकर राशि
मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि है।
मकर राशि के जातक अत्यंत संघर्ष के उपरांत उच्कोटिं की सफलता अर्जित करते हैं। इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए ज्यादा सफेद,हरा और नीला रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए। इन्हे पिला और लाल रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

11.कुंभ राशि
कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि है।
कुंभ राशि के जातक सदैव जनकल्याण में लगे रहते हैं। इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए ज्यादा सफेद, नीला और आसमानी रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए। इन्हे लाल रंग के वस्त्र का प्रयोग बहुत कम करना चाहिए।

12. मीन राशि
मीन राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है।मीन राशि के जातक कोमल हृदय और चंचल स्वाभाव के होते हैं। इन्हे जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए ज्यादा पिला,लाल और सफेद रंग का प्रयोग करना चाहिए। इन्हे काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए।