Breaking News बड़ी खबर राष्ट्रीय

रियासी: भुखमरी की कगार पर दुकानदार,कोरोना संकट में 3 महीने से बंद है शिवखोड़ी धाम की यात्रा

रियासी: जम्मू के रियासी जिले के माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल की तरह ही जिले के एक और तीर्थ स्थल शिवखोड़ी शिव धाम की यात्रा भी 18 मार्च से श्रद्धालुओं के लिए बंद है जिससे यात्रा पर आश्रित कई परिवारों के लिए भुखमरी की नौबत आ गयी है. साल में 30 से 35 लाख श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद शिवखोड़ी गुफा में पिंडी रूप में शिव परिवार के दर्शन करने आते हैं.

जम्मू से 85 किलोमीटर दूर स्थित शिवखोडी धाम लगातार कोविड-19 के चलते पूरी तरह से बंद पड़ा है. शिवखोड़ी धाम में लगभग 3 किलोमीटर की पैदल यात्रा है जो कि श्रद्धालुओं के लिए घोड़े पिट्ठू पालकी की सुविधा भी उपलब्ध है पर कोविड-19 के चलते दरबार पूरी तरह से बंद पड़ा है और दुकानदार यात्रा न चलने से परेशानियों का सामना कर रहे हैं. दुकानदारों ने बताया कि कोविड-19 के चलते 3 महीने से यात्रा पूरी तरह से ठप है और अब उन्हें अपने परिवार का पालन पोषण करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

हालांकि उनका कहना है कि कोविड-19 के चलते यात्रा बंद करना तो ठीक है पर लोग प्रशासन के द्वारा दुकान दुकानदारों का हाल पूछने के लिए एक बार तो आना चाहिए था प्रशासनिक अधिकारियों उनकी सुध लेने अभी तक नहीं पहुंचे हैं और जिस कारण दुकानदार काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. शिवपुरी धाम में हर साल लगभग 35 लाख के आसपास श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ के दर्शन कर हाजिरी लगाते थे जिनके द्वारा ही वहां के स्थानीय लोगों का रोजगार चलता था यात्रा बंद होने से लोगों का रोजगार भी बंद है