Breaking News उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

लखनऊ: योगी सरकार ने लगाई एक लाख स्वास्थ्य कर्मियों की टीम,5 जुलाई से घर-घर Corona की स्क्रीनिंग

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (COVID-19) के मामले को देखते हुए योगी सरकार (Yogi Government) ने मेगा सर्विलांस अभियान की शुरुआत मेरठ मंडल से कर दी है. इसके तहत यूपी के 17 मंडलों में अब घर-घर लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी. पल्स पोलियो की तर्ज पर होने वाले इस अभियान के तहत सूबे के शत-प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिंग होगी. संदिग्ध लक्षणों वालों की मौके पर ही जांच होगी और शक होने पर उन्हें तुरंत इलाज मुहैया करवाया जाएगा. दरअसल, मानसून के साथ ही संचारी रोग भी अब फैलेगा, लिहाजा योगी सरकार ने किसी भी संदिग्ध लक्षण वाले व्यक्ति तक पहुंचने की शुरुआत की है ताकि कोई भी इस महामारी की चपेट में न आये. पूरे उत्तर प्रदेश में एक लाख से ज्यादा टीमें इस काम को अंजाम देंगी.

लखनऊ में दो हजार लोगों की टीम करेगी जांच
यह अभियान यूपी के 17 मंडलों में चलाया जाएगा जिसकी शुरुआत आज मेरठ मंडल से हुई है. करीब 1400 लोगों की टीम मेरठ मंडल में घर-घर जांच करेंगी. पांच जुलाई से इसकी शुरुआत होने वाली है. पूरे उत्तर प्रदेश में एक लाख से ज्यादा टीमें इस काम को अंजाम देंगी. लखनऊ में दो हजार से ज्यादा लोगों की टीमें घर-घर जाकर कोरोना का नमूना लेंगी. लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि स्वास्थ विभाग की 2000 टीमें तैयार हैं. जिस घर से नमूना लिया जाएगा वहां एक बोर्ड भी चस्पा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस महाअभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा नमूनों की जांच का लक्ष्य रखा गया है.

गौरतलब है कि गत रविवार को यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश के शत-प्रतिशत घरों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था के लिए रणनीति तैयार की जाए. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर मेडिकल स्क्रीनिंग के समय घरों की मार्किंग भी की जाए. मेडिकल स्क्रीनिंग के दौरान किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसका पल्स ऑक्सीमीटर और रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाए जाएं. संक्रमित होने की दशा में उन्हें तत्काल कोविड अस्पताल में भर्ती करवाया जाए. अब इसकी शुरुआत मेरठ मंडल से हो रही है. जानकारी प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी.