Breaking News बड़ी खबर राष्ट्रीय

लद्दाख में सेना के 2 जवान हादसे का शिकार

लद्दाख में सेना के दो जवानों की जान चली गई है. लद्दाख की श्योक नदी में डूबने से यह हादसा हुआ. इन दोनों जवानों में नायक सचिन मोरे और लांस नायक सलीम खान शामिल हैं. एक पुल पर निर्माण कार्य चल रहा था. इसी बीच श्योक नदी में डूबने से दोनों जवानों की मृत्यु हो गई. नायक सचिन विक्रम महाराष्ट्र के मालेगांव के रहने वाले थे, जबकि सलीम खान पंजाब के पटियाला के. अभी कुछ दिन पहले पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 जवान शहीद हो गए थे.

लद्दाख में पिछले कुछ दिनों से चीन के साथ जारी तनाव को देखते हुए भारत ने बड़े पैमाने पर जवानों की तैनाती की है. भारत चीन को करारा जवाब देने के लिए तैयारियों में जुट गया है. भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच झड़प ने सीमा पर हालात को तनावपूर्ण बना रखा है. भारत अब लद्दाख में संचार तंत्र को मजबूत बनाने में जुटा है. इसके तहत लद्दाख के गांव-गांव आधुनिक संचार तंत्र से जुड़ेंगे. लद्दाख में गलवान घाटी और चुशूल जैसे इलाकों में ये फोन टर्मिनल लगाए जाएंगे.

चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम भी तैनात कर दिए हैं. सेना और एयरफोर्स ने पूर्वी लद्दाख में चीनी लड़ाकू विमानों और हेलिकॉप्टर के मूवमेंट को रोकने के लिए एयर डिफेंस मिसाइल की तैनाती की है. भारत-चीन सीमा पर चीनी सेना की गतिविधियों को देखते हुए आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम समेत अन्य मिसाइल सिस्टम तैनात किए गए हैं.