Breaking News बड़ी खबर बिहार राष्ट्रीय

सुबह होते ही पीठ पर डिब्‍बा बांध निकल पड़ती हैं गांव की मुखिया

सासाराम. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) घोषित है. ऐसे में लोग घर के बाहर की गतिविधियों से पूरी तरह से दूरी बनाए हुए हैं. वहीं, रोहतास जिले के कोचस प्रखंड के नरवर पंचायत (Narwar Panchayat) की मुखिया सीता यादव जनसेवा में लगी हुई हैं. उनके काम करने का तरीका लोगों को प्रभावित कर रहा है. ऐसे में जब गांव में मजदूर नहीं मिल रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में सीता यादव ने पूरे गांव को सैनिटाइज करने का बीड़ा खुद उठा लिया है. पिछले एक सप्ताह से वे अपनी पीठ पर सैनिटाइजर का डिब्‍बा बांधकर खुद पूरे गांव को सैनिटाइज करने में लगी हुई हैं. सीता यादव के इस जज्बे को देखकर सभी लोग हतप्रभ हैं.

पंचायत के कई गांव को अभी तक वे सैनिटाइज कर चुकी हैं. एक महिला जनप्रतिनिधि के इस तरह के कार्य से गांव के लोग खासे प्रभावित हैं. सीता यादव रोज सुबह अपने चेहरे पर मास्क लगाकर, हाथों में ग्‍लब्‍स पहन और पीठ पर सैनिटाइजर का डिब्बा लेकर निकल पड़ती हैं और घूम- घूम कर गलियों को सैनिटाइज करती हैं.

लोगों को भी कर रही हैं जागरूक
इस मुश्किल समय में जहां ज्यादातर जनप्रतिनिधि सामाजिक सरोकार से दूर हैं. ऐसे में सीता यादव की यह लगनशीलता लोगों को प्रभावित कर रही है. वह घूम- घूम कर अपने पंचायत क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय भी लोगों को बता रही हैं. वे कहती हैं कि अपने पंचायत की खुद सेवा करने से उन्हें संतुष्टि मिलती ही है. साथ ही गांव-गलियों में लोग कैसे रह रहे हैं तथा कोरोना से बचने के उपाय कर रहे हैं या नहीं, इसकी भी उन्हें जानकारी मिल जाती है.

>बता दें कि बीते दिनों रोहतास में एक महिला पुलिसकर्मी की कुछ ऐसी ही कहानी सामने आई थी जो, इस कोरोना महामारी के दौर में ड्यूटी के साथ-साथ मां का फर्ज भी निभा रही हैं. सासाराम के मुख्य चौराहे पर ड्यूटी करने वाली पूजा कुमारी बिहार पुलिस की सिपाही हैं. वह प्रतिदिन इस कड़ी धूप में ड्यूटी करती हैं. लेकिन दिक्कत यह है कि पूजा का 11 माह का एक बच्चा है, जो ड्यूटी के समय भी इनके साथ रहता है.