Breaking News उत्तर प्रदेश

हरदोई-14 दिन तक अपने-अपने घरों में रहे तथा गांववासियों एवं परिवार से दूरी बनाये रखें:-जिलाधिकारी

सामुदायिक रसोई में आने वाले निराश्रित, दिव्यांग एवं गरीब लोगों को भोजन करायें:- पुलकित खरे

दुकाने प्रातः 08 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक खुलेगीं:- डी0एम0

बी जी मिश्र
हरदोई

हरदोई। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने शाहाबाद के उच्च प्राथमिक कन्या विद्यालय, महुआटोला में बनाये गये आश्रय स्थल का निरीक्षण किया तथा वहां ठहरे हरियाणा, पंजाब आदि से आये श्रमिकों के सम्बन्ध में उप जिलाधिकारी, ईओ एवं थानाध्यक्ष शाहाबाद से जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने आश्रय स्थल में ठहरे श्रमिकों से वार्ता करते हुए कहा कि सभी को राशन किट दी जा रही है इसलिए सभी 14 दिन तक अपने-अपने घरों में रहे तथा गांववासियों एवं परिवार से दूरी बनाये रखें, क्योकि कोरोना के लक्षण कई दिनों बाद मालूम होते है, इसलिए सर्तक रहे, सावधानी बरते एवं सोशल डिस्टेसिंग का शतिप्रतिशत पालन करें। श्री खरे ने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि जिन लोगों के अपने गांव जाने का साधन है उन्हें छोड़कर शेष लोगों को गांव भिजवाने के लिए वाहन के व्यवस्था करायें। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी से कहा कि गैर प्रान्तों आये श्रमिकों को रोजगार देने के लिए मनरेगा के जाब कार्ड बनायें या फैक्ट्री आदि में रोजगार की व्यवस्था करायें।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने नेहरू म्यु0 कन्या इण्टर कालेज शाहाबाद में चल रहे सामुदायिक रसोई का भी निरीक्षण किया तथा खाने की गुणवत्ता को देखा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं ईओ से कहा कि सामुदायिक रसोई में दोनों समय ताजा भोजन बना कर रसोई में आने वाले निराश्रित, दिव्यांग एवं गरीब लोगों को भोजन कराये तथा भोजन के पैकेट बनवाकर न बांटें और जिन लोगों के राशन कार्ड है और जो अपना भरण भोषण करने में सक्षम है उन्हें भोजन आदि लाभ न दिया जाये। नगर भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी, ईओ एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिये कि सभी दुुकानदारों, बैंकों आदि से सोशल डिस्टेसिंग का पालन करायें और 04 बजे से संयुक्त रूप से नगर क्षेत्र का भ्रमण करें तथा कोई व्यक्ति बिना मास्क, रूमाल एवं कपड़ा मुंह पर लगाये न मिले तो उससे जुर्माना वसूला जाये तथा दुकाने प्रातः 08 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक खुलेगीं और 02 बजे के बाद जो भी दुकानें खुली मिले उन पर कड़ा कार्यवाही करें।
उन्होने कहा कि कल जारी निर्देशों के क्रम में कृषि यंत्र, खाद, बीज, कीटनाशक रसायन, पशु आहार, फोन रिचार्ज, मरम्मत, अधिकृत एजेन्सियां ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में प्रत्येक दिन खुलेगी तथा हैण्ड पम्प रिपेयरिंग, रिबोर, हार्डवेयर, पेण्ट, सेनेटरी, इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, आटोरिपेयर, ईंट, सीमेन्ट, मौरंग, बालू व सरिया की दुकानें ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक दिन और नगरीय क्षेत्र में सोमवार से बृहस्पतिवार तक 04 दिन खुलेगीं एवं इलेक्ट्रिकल्स, इलेक्ट्रानिक्स शोरूम, आटो शोरूम, रेडीमेट कपड़े, वस्त्रालय, ज्वैलरी, बर्तन, जूता -चप्पल, फर्नीचर व चश्में, गिफ्ट शाप, फोटोग्राफी की दुकानें ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में शुक्रवार से रविवार तक 03 दिन खुलेगीं और सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने हेतु दुकानदार अपनी दुकान के सामने चूने आदि से गोले बनवायेगें और इसका अनुपालन भी करना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि यह व्यवस्था हाॅट स्पाट तथा उन क्षेत्रों में लागू नहीं होगी जिन्हें सेनिटाइजेशन तथा मेडिकल चेकअप के लिए 03 दिनों के लिये बाधित किया गया है या भविष्य में किया जा सकता है और लाॅक डाउन का उल्लघंन करने वाले व्यक्ति के विरूद्व आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 तथा धारा 188 के अन्र्तगत कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान नवागत प्रशिक्षु आईएएस लक्ष्मी एन, उप जिलाधिकारी शाहाबाद अतुल प्रकाश श्रीवास्तव, तहसीलदार अवधेश कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद शाहाबाद तथा थानाध्यक्ष शाहाबाद महेश चन्द्र पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।