Breaking News बड़ी खबर राष्ट्रीय

हैदराबाद- आंध्र प्रदेश के कुरनूल में 37 प्रवासी मजदूर पॉजिटिव,मुंबई के कल्याण से आई श्रमिक स्पेशल से लौटे थे

कोरोना के कारण लागू हुए लॉकडाउन के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे विभिन्न राज्यों के श्रमिकों की वापसी का सिलसिला जारी है. श्रमिकों को सकुशल गृह राज्य तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. अन्य राज्यों से गृह राज्य पहुंच रहे प्रवासी श्रमिकों के कारण राज्यों की चुनौती भी बढ़ गई है. दक्षिण भारत के तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के निवासी प्रवासी
बिहार:- बिहार के अलग-अलग जिलों के छात्र ट्रेन में थे सवार,स्टेशन पर स्क्रीनिग के बाद सभी को बसों से भेजा गया
इन राज्यों से लौट रहे प्रवासी मजदूरों की वापसी के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. गुजरात और महाराष्ट्र से लौटे प्रवासी मजदूरों में से तेलंगाना के 25 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. आंध्र प्रदेश के भी 37 प्रवासी मजदूरों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ये मजदूर श्रमिक स्पेशल ट्रेन से पहुंचे उन 930 यात्रियों में से हैं, जो मुंबई के कल्याण से चलकर आंध्र प्रदेश के कुरनूल पहुंचे थे.

इस संबंध में आंध्र प्रदेश के विशेष सचिव (स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण) केएस जवाहर रेड्डी ने बताया कि 250 यात्रियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. इनमें से 28 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों और छात्रों के आने से राज्य के सामने एक नई चुनौती उत्पन्न हो गई है. वाराणसी से लौटे 10 तीर्थयात्रियों और चेन्नई से आए 30 यात्रियों की जांच रिपोर्ट भी अब तक पॉजिटिव आई है.

महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान से बड़ी संख्या में लौट रहे प्रवासी श्रमिकों की तादाद को देखते हुए इन दोनों ही राज्यों में मरीजों की तादाद और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. गौरतलब है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने रेल का परिचालन बहाल किए जाने के फैसले का भी विरोध किया था. उन्होंने कहा था कि इससे कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा और बढ़ जाएगा.