Breaking News

5 राशियों के लोग रहें ज्यादा सावधान,मई के महीने में कैसी रहेगी आपकी सेहत?

मेष- काम की स्थिति ठीक रहेगी, विवाद हल होंगे, वैवाहिक जीवन में सुधार होगा.

 

वृषभ- व्यस्तता रहेगी, नौकरी में परिवर्तन की संभावना है, परिवार में प्रसन्नता रहेगी.

 

मिथुन- धन की स्थिति ठीक रहेगी, रिश्तों की समस्या हल होगी, धन लाभ के योग हैं.

कर्क- चिंताएं बढ़ सकती हैं, परिवार में विवाद हो सकता है, खाने-पीने का ध्यान रखें.

सिंह- सेहत में सुधार होगा, नौकरी में परिवर्तन हो सकता है, नया कारोबार शुरू ना करें.

कन्‍या- काम की स्थिति ठीक रहेगी, यात्रा से बचें, धन का लाभ होगा.

तुला- आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी, नए काम का अवसर मिलेगा, संतान की उन्नति होगी.

वृश्चिक- सेहत की समस्या से बचें, वाहन चलाने में सावधानी रखें, भगवान को पीले फूल अर्पित करें.

धनु- संतान का सहयोग मिलेगा, पारिवारिक समस्याएं हल होंगी, यात्रा ना करें.

मकर- वैवाहिक जीवन में सुधार होगा, काम की स्थिति ठीक रहेगी, सेहत अच्छी रहेगी.

कुंभ- करियर की स्थिति अच्छी रहेगी, काम में व्यस्तता रहेगी, धन लाभ के योग हैं.

मीन- सेहत का ध्यान रखें, व्यर्थ की चिंता ना करें, भगवान को पीले फूल अर्पित करें.

मई के महीने में कैसी रहेगी आपकी सेहत? 5 राशियों के लोग रहें ज्यादा सावधान

मई के महीने की शुरुआत हो चुकी है और यह महीना राशिनुसार कई लोगों की जिंदगी में बड़े बदलाव लेकर आ सकता है. ज्योतिषविदों का कहना है कि इस महीने 5 राशियों के जातकों (वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला और कुंभ) को ज्यादा सावधानी बरतनी होगी. आइए जानते हैं आपके स्वास्थ्य के लिहाज से मई का यह महीना कैसा रहने वाला है.

मेष– स्वास्थ्य के मामले में मई का महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है. पुरानी चली आ रही बीमारियों से भी आपको मुक्ति मिलेगी और साथ ही साथ आप अपने अंदर गजब की चुस्ती और फुर्ती महसूस करेंगे. मानसिक रूप से भी आप काफी मजबूत रहेंगे और कार्यों में सफलता मिलने से भी आपके अंदर खुशी रहेगी. खान-पान पर ध्यान दें, अधिक ठंडा भोजन करने से बचें.

 

वृषभ- मई के महीने के दौरान आपके स्वास्थ्य पर नजर डालें तो अष्टम भाव में केतु की उपस्थिति रहेगी. आपको घुटनों में दर्द, कमर में दर्द तथा वायु रोगों की संभावना अधिक रहेगी. विशेष रुप से आपको अपने पाचन तंत्र पर ध्यान देना चाहिए और बाहर का भोजन करने की आदत से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके आमाशय पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है.

मिथुन- स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मई का महीना आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या पर ध्यान देना बंद ना करें.आज एक छोटी समस्या है वह कल किसी बड़ी व गंभीर समस्या का रूप ले सकती है. ऐसा करके आप अपने स्वास्थ्य को अनुकूल बना सकते हैं और बीमारियों से बच कर एक अच्छा और तंदुरूस्ती से भरा जीवन व्यतीत कर सकते हैं. आपको विशेष रूप से ध्यान अथवा मेडिटेशन करना चाहिए.

कर्क- स्वास्थ्य के मामले में मई का महीना अधिक अनुकूल दिखाई नहीं दे रहा है, क्योंकि आपके सप्तम भाव में शनि, मंगल और बृहस्पति हैं तथा छठे भाव में केतु की उपस्थिति है. यह सभी ग्रह और इसके अतिरिक्त द्वादश भाव में राहु की उपस्थिति आपके स्वास्थ्य को पीड़ित कर सकती है. विशेष रुप से आपको नाभि से नीचे के क्षेत्र में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. मानसिक तनाव को स्वयं पर हावी ना होने दें.

सिंह- सिंह राशि के जातक आम तौर पर अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं, लेकिन मई के महीने में उन्हें अपनी सेहत के प्रति गंभीर होना होगा. मंगल, शनि और बृहस्पति का छठे भाव में संयोग होना किसी गंभीर बीमारी की शुरुआत को जन्म दे सकता है. हालांकि यदि आप समय रहते सजग रहें और आपने उचित परामर्श लिया तो, कोई भी समस्या होने से पहले ही आप उसका समाधान प्राप्त कर लेंगे.

कन्या- स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मई का महीना थोड़ा सा नाजुक रह सकता है, क्योंकि महीने की शुरुआत में ही राशि स्वामी बुध आठवें भाव में उपस्थित है और सूर्य के साथ स्थित है, उस पर मंगल की दृष्टि भी है. इस दौरान त्वचार से संबंधित समस्या हो सकती है. आप की इम्युनिटी कमजोर पड़ सकती है, जिससे विभिन्न प्रकार के रोगों का खतरा है. इम्यूनिटी कमजोर होने से आप कोरोना संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं.

तुला- स्वास्थ्य के मामले में इस महीने आपको थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि जहां एक ओर चतुर्थ भाव में शनि, मंगल और बृहस्पति का गठजोड़ है, वहीं सप्तम भाव में सूर्य और बुध की उपस्थिति भी है और अष्टम भाव में शुक्र पूरे महीने विराजमान रहेगा. इस प्रकार आप को विशेष रूप से छाती और फेफड़ों से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है या जिन लोगों को दमा की शिकायत है, उन्हें इस दौरान विशेष रुप से ध्यान देना होगा.

वृश्चिक- आपकी राशि का स्वामी तीसरे भाव में उच्च अवस्था में रहेगा और फिर महीने की 4 तारीख को चतुर्थ भाव में आ जाएगा, इसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधित कोई बड़ी परेशानी होने की संभावना नहीं दिखती, क्योंकि आपका राशि स्वामी मजबूत है. लेकिन शनि के साथ मंगल और बृहस्पति की स्थिति आपको गले या कान से संबंधित कोई समस्या दे सकती है. इसके प्रति आपको सतर्क रहना चाहिए. दूसरे भाव में केतु की उपस्थिति मानसिक तनाव थोड़ा सा बढ़ा सकती है.

धनु- स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो आपके लिए यह महीना सामान्य रहेगा. लेकिन आपको अपने भोजन पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा, क्योंकि संभावना है कि उल्टे सीधे भोजन के चलते आपको पेट खराब होने से जूझना पड़े. इसके अतिरिक्त गले में टॉन्सिल की समस्या या आंखों में पीड़ा हो सकती है. इसके अतिरिक्त आपको इस दौरान अपने दांतों की साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए.

मकर- मकर राशि के जातकों के लिए मई का महीना स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. आपकी राशि में ही मंगल शनि और बृहस्पति की उपस्थिति जहां आपको मानसिक तौर पर थकान का अनुभव कराएगी, वहीं अत्यधिक ऊर्जा का उपयोग करने के कारण आप काफी अशांत या शिथिल महसूस कर सकते हैं. ऐसे में स्वयं को तरोताजा बनाए रखने के लिए ज्यादा काम करने की आदत से बचें और काम के बीच में थोड़ा आराम अवश्य करें.

कुंभ- यदि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो पता चलता है कि मई का यह महीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत सोच समझकर चलने वाला होगा, क्योंकि इस दौरान स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है. इसलिए आपको सजग और सावधान रहना होगा, क्योंकि जरा सी समस्या भी बड़ा रूप ले सकती है. पैरों में दर्द, एड़ियों में दर्द या फिर पैरों में चोट लगने की संभावना हो सकती है. इसके अतिरिक्त नींद ना आना अत्यधिक नींद आने की समस्या भी हो सकती है और नेत्रों में पीड़ा भी हो सकती है.

मीन- स्वास्थ्य के मामले में आपको मिले-जुले परिणामों की प्राप्ति होगी. महीने का पूर्वार्ध ठीक-ठाक बीत सकता है, लेकिन उत्तरार्ध में आपको समस्या पेश आएंगी. विशेष कर पहले सप्ताह के बाद जब मंगल का गोचर आपके बारहवें भाव में होगा, तब आपको अनिद्रा तथा नेत्र संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं या किसी प्रकार की चोट आदि लग सकती है. हालांकि किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं है, फिर भी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और नियमित एक्सरसाइज कर स्वयं को चुस्त-दुरुस्त रखने का प्रयास करें.