Breaking News उत्तर प्रदेश

बहराइच-आपरेशन कायाकल्प योजना में प्रदेश में अव्वल स्थान की ओर अग्रसर बहराइच प्रदेश में दूसरा स्थान मिलने पर डीएम ने सभी जिम्मेदारों की थपथपाई पीठ

*रिपोर्ट रमेश कुमार विश्वकर्मा/महिमा विश्वकर्मा*
बहराइच 19 मार्च। आकांक्षात्मक जनपद बहराइच में आपरेशन कायाकल्प अन्तर्गत रू. 15.40 करोड़ की लागत से 3386 प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों अवस्थापना सुविधा के विकास के तहत परिषदीय विद्यालयों में ग्राम प्रधानों की ओर से कायाकल्प योजना के अन्तर्गत टाइल्स, शौचालय, शौचालयों में टाइल्स, किचेन का सौन्दर्यीकरण, विद्युतीकरण, बाउण्ड्रीवाल एवं रंगाई-पुताई आदि का कार्य कराया गया है। जिसके लिए जनपद को प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत जनपद को प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त होने पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने आपरेशन कायाकल्प अन्तर्गत अच्छा कार्य करने वाले जनपद के सभी सम्बन्धित जिला व ब्लाक स्तरीय अधिकारियों, ग्राम प्रधानों व कर्मचारियों को बधाई देते हुए गुड वर्क करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व ग्राम प्रधानों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये जाने का भी निर्णय लिया है। आपरेशन कायाकल्प अन्तर्गत अच्छा कार्य करने वाले सभी लोगों को उचित समय एवं मंच पर प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा ताकि सभी लोग बेहतर से बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित हो जनपद शीघ्र ही दूसरे पायदान से एक कदम दूर अव्वल स्थान पर पहुॅच जाये।
जिलाधिकारी कुमार ने कहा कि आकांक्षात्मक जनपद ने इससे पूर्व भी जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों व कर्मचारियों के बेहतर समन्वय से स्वास्थ्य व पोषण के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने के साथ-साथ नीति आयोग भारत सरकार द्वारा आकांक्षात्मक जनपदों के लिए निर्धारित 06 सेक्टर्स अन्तर्गत आधारभूत संरचना संकेतकों में आकांक्षात्मक जनपद बहराइच को प्रथम स्थान प्राप्त करने का गौरव हासिल है। जिसके लिए जनपद को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित भी किया जा चुका है।
जिलाधिकारी कुमार ने बताया कि इसके अतिरिक्त मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाये जाने तथा पोषण एवं स्वास्थ्य सेवाओं का भरपूर लाभ जननी व नवजात शिशु को प्रदान किये जाने के उद्देश्य से जनपद में अवस्थित उप स्वास्थ्य केन्द्रों का कायाकल्प अन्तर्गत कराये गये सुदृढ़ीकरण एवं संसाधनों से आच्छादित कर एएनएम की उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपस्थिति सुनिश्चित कराये जाने से जनपद के सुदूर क्षेत्रों में संस्थागत प्रसवों की संख्या में गुणात्मक इज़ाफा दर्ज किया गया है। जिसके लिए नीति आयोग के मुख्य सलाहकार व मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा यूनिसेफ की राज्य स्तरीय टीम के चीफ फील्ड ऑफिसर द्वारा जिले द्वारा किये प्रयासों को सराहा भी गया है।
जिलाधिकारी कुमार ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आहवान किया है कि आकांक्षात्मक जनपद बहराइच के लिए नीति आयोग द्वारा निर्धारित सभी इंडीकेटर्स के लिए पूर्व में मिली सफलताओं से प्रेरणा लेकर टीम भावना के साथ कार्य कर जनपद को अव्वल पायदान पर ले जाने का प्रयास करें। जिलाधिकारी ने कहा कि उन्हें आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि जिले के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी टीम भावना के साथ कार्य करते हुए नीति आयोग द्वारा निर्धारित सभी इंडीकेटर्स में प्रथम स्थान दिलाकर बहराइच को अग्रणी जनपद बनाने का हर संभव प्रयास करेंगे।
उल्लेखनीय है कि साक्षारता के क्षेत्र में पिछड़े जनपद बहराइच के परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के तहत कराये गये सौन्दर्यीकरण के कार्यों से स्कूल के वातावरण में उल्लेखनीय परिवर्तन आने से जहाॅ एक ओर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है वहीं स्कूल आने वाले छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में भी इज़ाफा हुआ है। स्कूल का वातावरण स्वच्छ, सुन्दर एवं आकर्षक होने से बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ी है जिससे शिक्षक शिक्षिकाओं को भी पढ़ाने का हौसला प्राप्त हुआ है।