Breaking News चुनाव बड़ी खबर बिहार राजनीति

उपचुनाव नतीजे : गुजरात की सभी 8 सीटों पर भाजपा आगे, MP-UP का है ये हाल

नई दिल्ली: बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Election results 2020) के साथ ही मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत 11 राज्यों की 58 विधान सभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे (By Election Result 2020) भी आज आने हैं. मतगणना जारी है. रुझान भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए राहत भरे हैं. मध्य प्रदेश और गुजरात में भाजपा आगे चल रही है.

इनकी साख दांव पर
मध्य प्रदेश की 28, गुजरात की 8, उत्तर प्रदेश की 7, मणिपुर की 4, कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड और नागालैंड की दो-दो सीटें तथा छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा की एक-एक सीट पर उपचुनाव हुए हैं.

इन राज्यों में से गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के परिणाम भाजपा के लिए काफी अहम हैं. मध्य प्रदेश की 28 विधान सभा सीटों के नतीजे शिवराज सिंह चौहान के काम की असलियत बताएंगे. गुजरात में अपना जादू कायम रखना भाजपा के लिए बेहद जरूरी है तो उत्तर प्रदेश के नतीजे योगी की लोकप्रियता के लिए कसौटी होंगे.

गुजरात में भाजपा का जलवा कायम
उत्तर प्रदेश में भाजपा चार सीटों पर तो समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) एक-एक सीट पर आगे चल रही है. झारखंड की दो सीटों में से एक पर भाजपा और एक पर कांग्रेस आगे है. दुमका में भाजपा का जादू चलता दिख रहा है तो बेरमो में कांग्रेस आगे चल रही है. वहीं गुजरात में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. सभी आठों सीटों पर भाजपा आगे चल रही है.

दिग्विजय ने ईवीएम पर उठाए सवाल
वहीं मध्य प्रदेश में भी भाजपा के लिए राहत है. खबर लिखे जाने तक राज्य में भाजपा 17, कांग्रेस 9 और बसपा 1 सीट पर आगे चल रही है. एमपी में दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर सवाल भी उठा दिए हैं. इस पर शिवराज सरकार में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है, अगर दिग्विजय सिंह ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं तो इसका मतलब है कि भाजपा जीत रही है.