Breaking News बड़ी खबर राजस्थान राष्ट्रीय

राजस्थान: चूहे के लिए घर में लगाया था पिंजरा, लेकिन उसमें फंस गया Black कोबरा, देखें Video

उदयपुर. राजस्थान के उदयपुर (Udaipur) में एक अजीबोगरीब वाकया देखने को मिला. यहां एक घर में चूहा पकड़ने के लिए पिंजरा (Cage) लगाया गया, लेकिन उसमें चूहे के बजाय एक ब्लैक कोबरा (Black Cobra) फंस गया. ब्लैक कोबरा को रेस्क्यू टीम द्वारा पिंजरे से बाहर निकाला गया. रेस्क्यू टीम ने पिंजरे को काटकर कोबरा सांप को आजाद कराया और जंगल में छोड़ दिया. जानकारी के मुताबिक, यह वाक्य एकलिंगपुरा क्षेत्र में हुआ है. कहा जा रहा है कि जब घर वालों ने पिंजरे को देखा तो उसमें एक सांप फन फैलाकर बैठा हुआ था.

दरअसल, उदयपुर के एकलिंगपुरा इलाके में रहने वाले लक्ष्मण सिंह ने अपने घर में चूहों से परेशान होकर पिंजरा लगाया था. हालांकि पिंजरे में चूहे के बजाय ब्लैक कोबरा फंस गया. लक्ष्मण सिंह ने रात को घर में एक पिंजरा लगाकर उसका मुंह खुला छोड़ दिया, ताकि चूहे उसके अंदर फंस जाएं. सुबह जब पिंजरे का मुंह बंद देखा तो उन्हें लगा चूहा पकड़ में आ गया है, लेकिन जब वास्तविकता देखी तो उनके होश उड़ गए. पिंजरे में एक सांप फन फैलाए बैठा हुआ था. पिंजरे में सांप को देखकर घर वालों में भय व्याप्त हो गया और तुरंत इसकी सूचना वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू टीम को दी गई.

सांप की पूरी बॉडी पिंजरे के अंदर फंसी हुई थी
वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू टीम के सदस्य चमन सिंह ने मौके पर आकर स्थिति देखी. सांप का फन पिंजरे से बाहर था और पूरी बॉडी पिंजरे के अंदर फंसी हुई थी. चमन सिंह ने पिंजरे को काटकर कोबरा सांप को आजाद किया और उसके बाद उसे जंगल में छोड़ दिया. चमन सिंह का कहना है कि बारिश का दौर शुरू हो चुका है और यही वजह है कि अब जंगली जानवर रिहायशी बस्ती में नजर आने लगे हैं. आने वाले दिनों में और भी अजगर और सांप के रिहायशी इलाकों में मिलने की पूरी संभावना है. ऐसे में आमजन को सतर्क रहना चाहिए और वन्यजीव भी सुरक्षित रहें इसके भी प्रयास करने चाहिए.