Breaking News उत्तर प्रदेश बड़ी खबर राजस्थान

दिल्ली-यूपी और हिमाचल समेत कई राज्यों में अगले 5 दिन तक होगी भारी बारिश

लखनऊ/ राजस्‍थान/ दिल्ली. देश के अधिकतर राज्‍यों में मानसून (Monsoon) की एंट्री के साथ बुधवार को दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी जोरदार बारिश हुई. इससे लोगों को न सिर्फ गर्मी और उमस से राहत मिली है बल्कि मौसम सुहाना हो गया है. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान और उत्तराखंड में अगले 4-5 दिन तक कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. यही नहीं, मौसम विभाग ने राजस्थान और जम्मू कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट, तो बादल फटने से भारी नुकसान झेल रहे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

यही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली और यूपी समेत कई राज्‍यों में भारी बारिश के साथ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है.

दिल्ली में कुछ दिन ऐसा रहेगा मौसम
करीब 15 दिन की देरी के बाद राजधानी दिल्ली में बारिश का दौर शुरू हो गया है. जबकि अगले छह दिन तक दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है. बता दें कि दिल्‍ली में इस बार मानसून सीजन की पहली बारिश मंगलवार को हुई थी. वहीं, बुधवार को भी कई जगह भारी बारिश ने दिल्‍ली के मौसम को सुहाना बना दिया. हालांकि बारिश की वजह से दिल्‍ली के कई इलाकों में पानी भरने से ट्रैफिक जाम हो गया.

यूपी के कई इलाकों में हल्‍की, तो कहीं भारी बारिश का अनुमान
इसके अलावा मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार से उत्‍तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में आंशिक बादल छाए रहने के साथ हल्‍की बारिश की संभावना जताई है. वहीं, सहारनपुर, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, बलिया, लखीमपुर खीरी समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

यही नहीं, हरियाणा और पंजाब को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले चार-पांच दिन तक दोनों राज्यों के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 36 घंटे में हरियाणा के करनाल में 263 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे वहां अधिकतम तापमान नौ डिग्री गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. वहीं, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में पारा 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है.

राजस्थान के कई इलाकों में वज्रपात की आशंका
बहरहाल, पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा हुई है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कोटा, बारां, सिरोही, सवाईमाधोपुर, टोंक, बाडमेर, पाली और जालौर में बादल गरजने और वज्रपात की आशंका के बीच लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी है.