Breaking News नई दिल्ली नयी दिल्ली बड़ी खबर राष्ट्रीय

नई दिल्ली – सुरक्षा कारणों से लाल किला 21 जुलाई से 15 अगस्त तक आम लोगों के लिए किया गया बंद

नई दिल्ली. भारतीय पुरातत्व सोसाइटी (Archaeological Survey of India) ने लाल किला (Red Fort) को 21 जुलाई से 15 अगस्त (Independence Day) तक आम लोगों के लिए बंद कर दिया है. एएसआई (ASI) ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 15 अगस्त की तैयारियों के चलते रेड फोर्ट को आम लोगों के लिए बंद किया गया है. मंगलवार शाम इस बाबत एएसआई ने आदेश जारी किया है. हालांकि, कोविड की वजह से पहले ही लाल किला देखने जाने वालों की संख्या कम कर दी गई थी. डीडीएमए के निर्देश बाद दिल्ली के सभी बाजारों में भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन सख्ती से किया जा रहा है.

हर साल स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के खातिर बंद होता है लाल किला
बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के आलोक में राष्ट्रीय राजधानी स्थित लाल किला 21 जुलाई से 15 अगस्त तक आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. भारतीय पुरातत्व सोसाइटी की ओर से जारी आदेश में इसकी जानकारी दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि आम तौर पर स्वतंत्रता दिवस से एक सप्ताह पहले लाल किले को बंद किया जाता है.

Red Fort closed, lal quila closed, lal quila, covid-19, Archaeological Survey of India, Independence Day, भारतीय पुरातत्व सोसाइटी, लाल किला, 21 जुलाई से 15 अगस्त तक बंद, लाल किला आम लोगों के लिए बंद, Red Fort closed for general public from 21st July to 15th August due to security reasons nodrss
भारतीय पुरातत्व सोसाइटी की ओर से जारी आदेश में इसकी जानकारी दी गई है.

15 अगस्त के समारोह खत्म होने के बाद फिर होगा शुरू
भारतीय पुरातत्व सोसाइटी के आदेश में कहा गया है, ‘भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक ने प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए 21 जुलाई की सुबह से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह संपन्न होने तक लाल किले के अंदर प्रवेश को निषेध करने का निर्देश दिया है.’

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने 12 जुलाई को पत्र लिख कर कोविड महामारी और सुरक्षा करणों से लाल किला 15 जुलाई से बंद करने का सुझाव दिया था.