Breaking News बड़ी खबर महाराष्ट्र मुंबई

मुंबई- ईंधन में प्रदूषण के चलते समुद्र के बीच ही जहाज हो गया खराब, इंडियन कोस्टगार्ड ने सभी 12 लोगों को बचाया

मुंबई. भारतीय तटरक्षक बल के एमवी हरमीज (ndian Coast Guard’s MV Hermeez ) ने बुधवार ईंधन में प्रदूषण के कारण गुजरात के उमरगाम में फंसे एमवी कंचन (MV Kanchan) के चालक दल के 12 सदस्यों को निकाला. मिली जानकारी के अनुसार मुंबई में भारतीय तटरक्षक के समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (MRCC) को 21 जुलाई दोपहर को DGCOMM केंद्र से सूचना मिली कि एमवी कंचन, 12 भारतीय चालक दल के साथ गुजरात के उमरगाम में फंस गए हैं.

ईंधन में प्रदूषण के कारण जहाज का ऑपरेशन नहीं हो सकता था और जहाज पर बिजली की सुविधा भी नदारद थी. 50 नॉट तक की हवाओं और 3-3.5 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने वाली लहरों के चलते क्षेत्र में मौसम खराब था. शाम को जहाज के मास्टर ने बताया कि एमवी कंचन, ने लंगर गिरा दिया और दाएं की ओर झुका हुआ था.

ऐसे सभी 12 लोगों को सुरक्षित निकाल
MRCC मुंबई ने एमवी कंचन की सहायता के लिए आसपास के सभी जहाजों की पहचान करने के लिए तुरंत इंटरनेशनल सेफ्टी नेट (ISN) एक्टिव कर दिया. ISN का एमवी हरमीज ने तुरंत जवाब दिया और वह संकटग्रस्त जहाज की ओर मुड़ गया. खराब मौसम में एमवी हरमीज़ ने रात में एमवी कंचन के सभी 12 क्रू मेंबर्स को सुरक्षित निकाल लिया.

इसके साथ ही, ईटीवी वाटर लिली को डीजी शिपिंग द्वारा फंसे हुए जहाज की सहायता के लिए तैनात किया गया है. इसके अलावा, जहाज के मालिकों नेदो टग भी तैनात किए हैं, जिनके आज दोपहर तक पहुंचने की संभावना है.