Breaking News उतराखंड बड़ी खबर

उत्तराखंड में बिजली संकट, देहरादून समेत कई इलाकों में आज भी गुल रहेगी बिजली

देहरादून. देश में कोयला उत्पादन में कमी की मार उत्तराखंड को भी झेलनी पड़ रही है. एक तरफ राज्य महंगी दरों पर बिजली खरीद रहा है और वह भी ज़रूरत से कम ही मिल पा रही है, तो दूसरी तरफ, आम लोगों को बिजली कटौती के कारण तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बुधवार को राज्य के कई इलाकों में 9 घंटे तक पावर कट रहा और आज गुरुवार को भी देहरादून समेत कई जगहों पर बिजली कटौती होगी. हालांकि बिजली विभाग का कहना है कि ज़रूरी होने पर ही कटौती की जाएगी, लेकिन राज्य के पास बिजली ज़रूरत के मुताबिक है नहीं.

उत्तराखंड ने दो मिलियन यूनिट बिजली अन्य राज्यों से महंगी दरोंं पर खरीदी है. समाचार एजेंसियों की खबरों में कहा गया है कि राज्य ने मंगलवार को 7.56 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी, इसके बावजूद राज्य को ज़रूरत के अनुसार बिजली नहीं मिल सकी. ऐसे में ज़ाहिर है कि बिजली कटौती की मार उत्तराखंड के लोगों को झेलनी पड़ेगी.

कितना बढ़ रहा है बिजली संकट?
गुरुवार को राज्य में 40.4 मिलियन यूनिट बिजली की ज़रूरत पड़ेगी जबकि राज्य के पास 37 मिलियन यूनिट बिजली ही उपलब्ध है. सेंट्रल पूल से बिजली की सप्लाई में कमी आई है, जिसके चलते उत्तराखंड में करीब 50 लाख यूनिट बिजली की कमी हो गई है. ​इसके चलते गुरुवार को भी देहरादून समेत कई हिस्सों में बिजली कटौती की जाएगी. ग्रामीण हिस्सों में बिजली कटौती ज़्यादा होगी, जबकि शहरी क्षेत्रों में कम.

क्या है बिजली कटौती का हाल?
पावर सप्लाई सिस्टम गुरुवार को ज़्यादा प्रभावित न हो, इसके लिए उत्तराखंड रियल टाइम मार्केट से भी बिजली खरीदने की जुगत कर रहा है. इधर, बुधवार को हल्द्वानी ज़िले के कई इलाकों में 9 घंटे तक के लिए बिजली गुल रही. लोगों को पेयजल से लेकर रोज़मर्रा के कई कामों में दिक्कत का सामना करना पड़ा. बुधवार को ग्रामीण इलाकों में औसतन दो घंटे की कटौती हुई. अब गुरुवार को और लंबे पावर कट की आशंका है और देहरादून में भी बिजली गुल रह सकती है.