Breaking Newsखेल

दिलचस्प : जब होलकर स्टेडियम पर सचिन तेंदुलकर ने पिच क्यूरेटर से मांग लिया अनमोल तोहफा…

इंदौर. क्रिकेट ऐसा खेल है जिसमें मैदान और मैच के दौरान तो कई दिलचस्प औऱ रोमांचक पल आते ही हैं जो इतिहास में दर्ज हो जाते हैं. लेकिन कई बार मैच के बिना भी ऐसे किस्से हो जाते हैं जो सबके मन पर अपनी छाप छोड़ जाते हैं. ऐसा ही हुआ इंदौर के होलकर स्टेडियम पर जब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने पिच क्यूरेटर समंदर सिंह से एक अनमोल ऐतिहासिक तोहफा मांग लिया. जब खुद सचिन ने ये आग्रह किया हो तो क्यूरेटर भी मना नहीं कर सके और उन्होंने अपनी अनमोल धरोहर खुशी खुशी उन्हें सौंप दी.

सचिन तेंदुलकर ने एक बार फिर साबित किया है कि आखिर उन्हें क्यों क्रिकेट की दुनिया का भगवान कहा जाता है. देश दुनिया के तमाम दिग्गज क्रिकेटर्स के साथ सचिन तेंदुलकर इन दिनों इंदौर में हैं. यहां आज से रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज इंटरनेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू हो रहा है. आज पहला मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच है. दोनों टीमें प्रैक्टिस कर रही थीं, उससे पहले मैदान पर एक दिलचस्प वाकया हो गया.

ऑटोग्राफ लेने गए थे…
क्रिकेट के पूर्व सितारे जब मैदान पर प्रैक्टिस कर रहे थे उसी दौरान सचिन तेंदुलकर से मिलने पिच क्यूरेटर समंदर सिंह भी वहां पहुंच गए. वो अपने हाथ में वो ऐतिहासिक बॉल लिए हुए थे जिसे पीटकर सचिन ने ग्वालियर के रूप सिंह स्टेडियम में 24 फरवरी 2010 को वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा था. इंटरनेशनल क्रिकेट का वो उनका पहला दोहरा शतक था. ग्वालियर के जिस विकेट पर सचिन ने 200 रनों को पारी खेली थी, उसे भी समंदर सिंह ने ही तैयार किया था. समंदर सिंह उस बॉल पर सचिन के ऑटोग्राफ लेना चाहते थे. उन्होंने अपनी बरसों पुरानी ख्वाहिश सचिन के सामने जताई और उनसे उस बॉल पर ऑटोग्राफ देने की गुजारिश की.

सचिन मांग बैठे तोहफा
लेकिन यहां तो दांव उल्टा पड़ गया. वो एतिहासिक बॉल देखकर सचिन तेंदुलकर खुद को रोक नहीं पाए. उन्होंने उल्टा समंदर सिंह से ही वो बॉल मांग ली. सचिन उसे अपने पास रखना चाहते थे. अब भला सचिन खुद कोई तोहफा मांग रहे हों तो समंदर सिंह कैसे उनकी बात टाल सकते थे. समंदर सिंह ने फौरन वो बॉल सचिन को सौंप दी.

समंदर सिंह के लिए सचिन लाएंगे गिफ्ट
सचिन ने समंदर सिंह को खाली हाथ नहीं लौटाया. सचिन तेंदुलकर इस बॉल के बदले समंदर सिंह को रिटर्न गिफ्ट देने की तैयारी में हैं. उन्होंने समंदर सिंह चौहान से यूके से जूते लाने के लिए पैर का नंबर पूछा और आज उन्हें एक टी शर्ट देने वाले हैं. पिच क्यूरेटर समंदर सिंह चौहान का कहना है ये उनके जीवन के लिए सबसे यादगार क्षण रहा, जब इतनी बड़ी हस्ती ने न केवल मेरा बल्कि मेरे परिवार और बच्चों का हालचाल भी पूछा. ये बहुत भावुक कर देने वाला क्षण था. मैं उनकी डबल सेंचुरी वाली गेंद पर उनका ऑटोग्राफ लेना चाहता था. लेकिन उन्होंने वो गेंद ही मांग ली, अब मैं उन्हें कैसे मना कर सकता था.

वो पहला दोहरा शतक…
क्रिकेट जगत के भगवान और मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2010 को वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक ग्वालियर के रूप सिंह स्टेडियम पर जड़ा था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में सचिन ने 147 गेंदों में 200 रनों की पारी खेली थी. सचिन को अपनी यह पारी एक बार फिर शिद्दत से याद आ गई.

आज है मुकाबला
समंदर सिंह जाने माने पिच क्यूरेटर हैं. इंदौर और ग्वालियर के मैदान इन्होंने ही तैयार किए हैं. जबकि इनके हाथों से तैयार विकेट पर ही सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी एक पारी में 200 रन बना चुके हैं. आज से शुरू हो रही रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच मुकाबला है. सचिन तेंदुलकर होलकर स्टेडियम पर पहली बार खेलेंगे.

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के होलकर स्टेडियम में मैच
दिनांक मैच समय
– 17 सितंबर – बांग्लादेश VS न्यूजीलैंड – दोपहर 3.30 बजे
– 17 सितंबर – इंग्लैंड VS वेस्टइंडीज – शाम 7.30 बजे से
– 18 सितंबर – श्रीलंका VS दक्षिण अफ्रीका – दोपहर 3.30 बजे
– 18 सितंबर – आस्ट्रेलिया VS बांग्लादेश – शाम 7.30 बजे से
– 19 सितंबर – भारत VS न्यूजीलैंड – शाम 7.30 बजे से

Related Articles

Back to top button