Breaking News उत्तर प्रदेश धर्म बड़ी खबर

अयोध्या: भगवान श्री राम के नाम पर होगा एयरपोर्ट, मिलेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा

अयोध्या. सूबे की योगी सरकार (Yogi Government) ने अयोध्या एयरपोर्ट (Ayodhya Airport) का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम (Lord Shri Rama) के नाम पर करने और उसके दायरे को बढ़ाने की कवायद तेज कर दी है. अब एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा. एयरपोर्ट का निर्माण दिसंबर 2021 तक पूरा करने की योजना है. राम मंदिर बनने के बाद यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय श्रद्धालुओं व पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि होगी. उसके मद्देनजर एयरपोर्ट के विस्तार की योजना बनाई गई है. एयरपोर्ट को फिलहाल अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा नहीं मिला है. लेकिन राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत तैयारी करवा रही है. एयरपोर्ट शुरू होने से पहले ही इसे अंतराष्ट्रीय स्तर का दर्जा मिल सके इसकी कोशिश है.

ये है प्लान

मिली जानकारी के मुताबिक शासन की तरफ से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को अयोध्या में बनने वाले एअरपोर्ट की हवाई पट्टी को पहले चरण में 180 से 200 सीटर हवाई जहाजों के संचालन और दूसरे चरण में बड़े आकार के बोइंग-777 हवाई जहाज के संचालन के योग्य बनाने का आग्रह किया है. बता दें
प्राधिकरण की टीम ने गत वर्ष पांच मई को अयोध्या में बड़े आकार के वाहनों के संचालन के लिए भौतिक सर्वे किया था. प्राधिकरण ने संशोधित प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण में ए321 विमानों के संचालन के लिए 463.10 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी.
300 करोड़ रुपए अब तक खर्च

गौरतलब है कि योगी सरकार ने अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए 525 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी. प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि अबतक 525 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुके हैं, जिसमें 300 करोड़ रुपए अब तक खर्च किया जा चुका है. जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है, इस बारे में जल्दी ही एक समीक्षा बैठक भी अधिकारियों की बुलाई जाएगी.