Breaking News उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

बलरामपुर- 9 पुलिसकर्मियों का कटा चालान, DSP से जवाब तलब,लापरवाही पर बलरामपुर SP का एक्शन

बलरामपुर. आमतौर पर पुलिस नियम और कानून का उल्लंघन करने पर सड़क पर चलने वाले लोगों का चालान करती है लेकिन यदि इस तरह के आरोप खुद पुलिस पर लगे और पुलिस को खुद अपना ही चालान काटना पड़े तो इसका संदेश दूर तक जाता है. कुछ ऐसा ही हुआ बलरामपुर (Balrampur) में, जहां 9 पुलिसकर्मियों का लापरवाही और अनियमितता बरतने पर चालान काटा गया. इस कार्रवाई की जद में क्षेत्राधिकारी (CO) से लेकर एसएचओ (SHO) और कॉन्स्टेबल (Constable) तक शामिल हैं.

कई पुलिसकर्मी चेकिंग के दौरान मिले लापरवाह

एसपी देवरंजन वर्मा (SP Devranjan Verma) के निर्देश पर हुई इस कार्रवाई से पूरे पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया है. हुआ यूं कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर प्रतिदिन शाम 6 बजे से 8 बजे तक गरुण वाहिनी चेकिंग अभियान चलया जाता है. बुधवार की शाम एसपी के निर्देश पर सभी थाना क्षेत्रों में बाइक दस्ते ने चेकिंग अभियान शुरू किया. चेकिंग अभियान के दौरान सीओ समेत कई इंस्पेक्टर व अन्य पुलिसकर्मी लापरवाही व अनियमितता करते नजर आए.

बाइक पर पीछे बिना टोपी, हेलमेट के बैठे मिले सीओ

गौरा चौराहा थाना क्षेत्र में बाइक दस्ते में शामिल सीओ सिटी राधारमण सिंह बाइक पर पीछे बैठे थे लेकिन न तो टोपी लगा रखी थी, न ही हेल्मेट पहन रखा था. 5 अन्य पुलिसकर्मियों के सिर पर टोपी या हल्मेट न लगाने पर एसपी ने तत्काल ई-चालान करने का आदेश दिया और सीओ सिटी व अन्य पुलिसकर्मियों से स्पष्टीकरण भी तलब किया.

मास्क न लगाने वालों का चालान कर रहे इंस्टपेक्टर खुद बिना मास्क के

गैंसडी के प्रभारी निरीक्षक कमलेश कुमार चेकिंग के दौरान मास्क न लगाने वाले लोगों का चालान कर रहे थे लेकिन खुद मास्क नहीं लगाये थे. एसपी ने इंस्पेक्टर कमलेश कुमार को खुद अपना कोरोना चालान कराकर रिपोर्ट तलब किया. पैदल गश्त के दौरान सिर पर टोपी न पहनने पररेहरा थाने के पुलिसकर्मियों से भी स्पष्टीकरण तलब किया गया. जिन पुलिसकर्मियों के खिलाफ एसपी ने कार्रवाई की है उनमें क्षेत्राधिकारी राधारमण सिंह, सब इन्सपेक्टर उमेश बाजपेई और उपेन्द्र यादव का नियमानुसारर्दी न धारण किए जाने पर स्पष्टीकरण तलब किया गया है.

बिना हेलमेट बाइक चलाते मिले ये पुलिसकर्मी

गरुण वाहिनी चेकिंग के दौरान बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले इंस्पेक्टर चन्द्रेश कुमार, सब इंस्पेक्टर सभाजीत सिंह, सब इंस्पेक्टर श्यामनरायण सिंह, सब इंस्पेक्टर उमेश सिंह और आरक्षी रणवीर सिंह का ई-चालान किया गया. निरीक्षण के दौरान मास्क न पहनने वाले गैंसडी कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक कमलेश कुमार का कोरोना चालान किया गया. एसपी की कार्रवाई से पूरे जिले में हड़कंप मच गया है.

नियम सभी के लिए हैं: एसपी

एसपी ने कहा कि जिस लापरवाही के लिए पुलिस आम लोगों का चालान करती है, उस लापरवाही से पुलिस को खुद बचाने के लिए ये कार्रवाई की गई है. एसपी देवरंजन वर्मा ने कहा की इस कार्रवाई से पुलिस विभाग में एक सख्त संदेश देने का प्रयास किया गया है कि जो नियम कानून आम जनता के लिए हैं वही पुलिस के लिए भी हैं.