Breaking News बड़ी खबर मध्य प्रदेश

भोपाल : सिर्फ इमरजेंसी सेवा और इमरजेंसी में निकलने की छूट,आधा शहर फिर लॉकडाउन

भोपाल. अनलॉक होने के बाद भोपाल (BHOPAL) में कोरोना संक्रमण (Corona infection) तेज़ी से फैलने के कारण प्रशासन ने फिर से करीब आधे शहर को मंगलवार आधी रात से लॉक डाउन कर दिया है.शहर के 25 इलाके लॉकडाउन (lockdown) रहेंगे. 21 जुलाई रात 8 बजे से 24 जुलाई सुबह 6:00 बजे तक करीब आधा भोपाल बंद रहेगा. बागसेवनिया में 25 जुलाई तक और BHEL क्षेत्र के कई इलाके 29 जून तक लॉकडाउन रहेंगे. इस दौरान सिर्फ दूध-दवा जैसी इमरजेंसी सेवा जारी रहेंगी.जिला प्रशासन ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप से चर्चा कर ये फैसला लिया.एसडीएम को अधिकार दिया गया है कि वो अपने क्षेत्र के हालात देखकर लॉकडाउन का फैसला लें.

ये इलाके लॉकडाउन
भोपाल के जिन इलाकों में लॉकडाउन किया है उनमें बागसेवनिया, इब्राहिमपुरा, बुधवारा, इतवारा, जुमेराती, मारवाड़ी रोड, लखेरापुरा, लोहाबाजार, सराफा बाजार, इमामी गेट,कमला नगर, मंगलवारा, कुम्हारपुरा, खजांची गली, गुर्जरपुरा, सिलावटपुरा, न्यू इतवारा रोड, जुमेराती, चौक जैन मंदिर, शामिल हैं.इस दौरान इन इलाकों में इमरजेंसी सेवा के अलावा सब कुछ पूरी तरह बंद रहेगा.इन इलाकों में कल रात 8 बजे से टोटल लॉकडाउन के आदेश जारी हो गए हैं. इस दौरान दूध-दवा जैसी आवश्यक वस्तुओं के सिवाय बाकी सारे बाज़ार, दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और दफ्तर बंद रहेंगे.

घर से निकलने पर पाबंदी

लॉकडाउन की अवधि में किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की इजाज़त नहीं रहेगी. सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी और शव यात्रा को छोड़ कर घर से निकलने की अनुमति नहीं होगी. इलाके की सभी दुकानें और संस्थान पूरी तरह से बंद रहेंगे. सिर्फ मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे. क्षेत्र में आवश्यक चीजों की सप्लाई नगर निगम द्वारा की जाएगी. लॉकडाउन से पहले संबंधित एसडीएम और एसपी क्षेत्र की सीमाओं को निर्धारित किया जाएगा उसके बाद पूरे क्षेत्र को बैरिकेटिंग कर सीमाओं का सील कर दिया जाएगा.

2 दिन लॉकडाउन
प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए सरकार ने ज्यादा संक्रमण वाले जिलों में अब सप्ताह में 2 दिन सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है. अभी दो हफ्ते से प्रदेश में हर रविवार को लॉकडाउन किया जाता था. अधिक संक्रमण वाले जिलों में 2 दिन के लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं छोड़कर सभी गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी. लॉकडाउन रविवार को तो रहेगा ही दूसरे दिन शनिवार को या सोमवार यह जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के निर्णय अनुसार तय किया करेगा.

BHEL इलाका लॉकडाउन
बीएचईएल के कुछ इलाकों में आज से लेकर 29 जून तक लॉकडाउन रहेगा.इनमें एसआरजी कैंपस,युगांतर कॉलोनी रीगल चौक,अवंतिका एवेन्यू,रीगल होम,रीगल कस्तूरी इलाके शामिल हैं.

पोस्टर बैनर लगाए जाएंगे
प्रशासन की ओर से पुराने शहर में जगह-जगह बैनर और पोस्टर लगाए जाएंगे. इन पर संबंधित व्यापारियों के नंबर चस्पा होंगे. इन नंबरों पर कॉल करके लोग ज़रूरी सामान घर पर बुलवा सकते हैं.

तेज़ी से बढ़ रहा है संक्रमण
अनलॉक के बाद से भोपाल में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है. भोपाल में रोजाना नए-नए हॉट स्पॉट बनते जा रहे हैं. मंगलवार को राजधानी में कोरोना के 142 नये केस आए है. पिछले 10 दिन की अगर बात करें तो भोपाल में रोजाना 100 से अधिक नये मरीज मिल रहे हैं. सबसे ज्यादा केस पुराने भोपाल में मिल रहे हैं.