Breaking News बड़ी खबर राजस्थान

Jaisalmer: पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटा, 3 विशेषज्ञ घायल

जैसलमेर. पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan International Border) पर स्थित जैसलमेर जिले की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज (Pokaran Field Firing Range) में रविवार को बड़ा हादसा हो गया. गनीमत रही कि हादसे में जान माल का नुकसान नहीं हुआ. यहां परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से सेना के 3 विशेषज्ञ घायल हो गये. उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अब उनकी हालत में सुधार बताया जा रहा है.

रक्षा सूत्रों के अनुसार, पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में डीआरडीओ और सेना की देखरेख में दो निजी भारतीय कंपनियों द्वारा निर्मित तोप का रविवार को अंतिम परीक्षण चल रहा था. परीक्षण के दौरान दोपहर बाद अचानक तोप का बैरल फट गया. इससे परीक्षण में लगे तीन विशेषज्ञ घायल हो गये. इस पर उन्हें तत्काल सेना के अस्पताल में ले जाया गया. पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में पिछले 3-4 दिनों से तोप का परीक्षण चल रहा था. यहां देश में निर्मित 155 एमएम और 52 कैलीबर के होवित्जर टाउड तोपों को विभिन्न मानकों पर जांचा परखा जा रहा था.

महत्‍वपूर्ण है पोकरण फायरिंग रेंज
उल्लेखनीय है कि जैसलमेर की पोकरण फायरिंग रेंज सेना के लिये काफी महत्वपूर्ण है. सामरिक महत्‍व वाले जैसलमेर जिले की इस रेंज में सेना के हथियारों समेत कई अहम उपकरणों का परीक्षण चलता रहता है. इस दौरान कई बार इस तरह के हादसे सामने आते रहते हैं.