Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर व्यापार

नयी दिल्ली – अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने मेट्रो सर्विस शुरू करने को दी मंजूरी

अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने मेट्रो सर्विस शुरू करने को मंजूरी दे दी है। 7 सितंबर से मेट्रो ट्रेनें एक बार फिर पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली में रहने वाले लोगों को होगा। यहां ज्यादातर लोग मेट्रो में सफर करते हैं। जल्द ही स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एसओपी भी जारी किया जाएगा। जिसमें मेट्रो ट्रेनों को चलाए जाने को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

हाउसिंग, अर्बन मिनिस्ट्री ने बैठक बुलाई
मेट्रो के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) तैयार करने के लिए यूनियन हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्ट्री ने 1 सितंबर को बैठक बुलाई है। इसमें देश के सभी 17 मेट्रो रेल कॉरपोरेशंस के मैनेजिंग डायरेक्टर्स शामिल होंगे। इसी बैठक में तय होगा कि मेट्रो में यात्रियों का सफर कैसे सुरक्षित किया जाए?


दिल्ली मेट्रो के लिए ये नियम हो सकते हैं

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया। ट्वीट करके कॉरपोरेशन ने कहा कि एसओपी जारी होने के बाद आगे लोकल लेवल पर अन्य फैसले लिए जाएंगे। हालांकि डीएमआरसी ने शनिवार की सुबह की न्यूज एजेंसी को बताया था कि मेट्रो शुरू करने के लिए कई तरह की सावधानी रखी जाएगी। इसके मुताबिक एक कोच में 50 लोग से ज्यादा नहीं बैठ सकेंगे। टाइमिंग में बदलाव, टिकट काउंटर को मैनेज करने जैसी बातें शामिल थीं। ये हैं कुछ अहम प्वाइंट्स –

एक कोच में 50 लोग बैठ सकेंगे।
मेट्रो सुबह 6 बजे की बजाय 7:30 बजे से चलेगी और रात में 11:30 की बजाय 10 बजे बंद हो जाएंगे मेट्रो स्टेशन।
भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर 40% गेट ही खोले जाएंगे।
सभी को कम से कम 2 मीटर का सोशल डिस्टेंसिंग रखना होगी।
सभी को फेस मास्क पहने रहना होगा।