Breaking News देश -विदेश बड़ी खबर राष्ट्रीय

भारत-चीना सीमा विवाद पर डोनाल्ड ट्रंप बोले- हालात बहुत गंभीर, हम मदद को तैयार

वाशिंगटन. भारत और चीन सीमा विवाद एक बार फिर गहराता जा रहा है. अमेरिका भी चीन के इस रवैये से परेशान है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि वह भारत और चीन के बीच सीमा विवाद (India China Border Dispute) में भारत की मदद करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका, भारत-चीन सीमा विवाद को सुलझाने में मदद करने के लिए तैयार है. ट्रंप ने कहा, ‘भारत और चीन सीमा पर तनाव बहुत बढ़ गया है. दोनों के बीच हालात बहुत बुरे हो गए हैं. मैं भारत और चीन विवाद में इन्वॉल्व होना चाहता हूं और इस समस्या को सुलझाने में मदद करने को तैयार हूं.’ उन्होंने कहा कि अगर हम कुछ कर पाए तो हम मदद करना पसंद करेंगे. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि विवाद के मुद्दे पर हम दोनों देशों से बात भी कर रहे हैं. ट्रंप ने यह बातें व्हाइट हाउस में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही.

चीन और भारत को मदद के लिए हम तैयार: ट्रंप

ट्रंप ने संवाददाता सम्मेलन में यह दोहराया कि वह भारत और चीन दोनों से स्थिति के बारे में बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम चीन और भारत के संबंध में मदद करने के लिए तैयार हैं. यदि हम कुछ भी कर सकते हैं, तो हम इसमें शामिल होकर और मदद करना पसंद करेंगे. हम दोनों देशों से इस बारे में बात कर रहे हैं.

एक संवाददाता के यह पूछने पर कि चीन, भारत को धमका रहा है? इस सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि हमें उम्मीद है यह मामला ना हो लेकिन चीन निश्चित रूप से इस दिशा में बढ़ रहा है. ट्रंप ने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा नहीं है, लेकिन चीन इस दिशा में आगे बढ़ रहा है. चीन इस दिशा में बहुत मजबूती से आगे बढ़ रहा है और इस बात को बहुत से लोग समझ रहे हैं.’