Breaking News उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

गोण्डा- आयुक्त ने कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

हाॅट स्पाट्स का रैण्डम निरीक्षण करें एसडीएम, सूचनाओं से अपडेट रहें अधिकारी-आयुक्त श्री एस0वी0एस0 रंगाराव

रिपोर्ट- राहुल तिवारी

गोण्डा- कमिश्नर देवीपाटन एस0वी0एस0 रंगाराव ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दृष्टिगत बचाव, नियंत्रण, सैम्पलिंग, सर्विलान्स, कांटेक्ट ट्रेसिंग तथा शासन को प्रेषित की जाने वाली रिपोर्ट आदि के संबंध में प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ आयुक्त कार्यालय में सम्पन्न बैठक में गहन समीक्षा की।
आयुक्त ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिये हंै कि शासन की मंशा व दिशा निर्देशों के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण त्वरित टेस्टिंग व कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य कराया जाए। हॉटस्पॉट व कन्टेनमेन्ट जोन तथा वीकेंड के अवकाश में आने वालों की भी ट्रेसिंग व सर्विलान्स हेतु निगरानी समितियों का सहयोग ले करके परिवारों को चिन्हित कर उनका भी परीक्षण कराया जाए। उन्होंने कहा है कि जहां-जहां हॉटस्पॉट क्षेत्र है उनका शत-प्रतिशत सैनिटाइजेशन कराने के साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी वार्डों में सैनिटाइजेशन व ठीक प्रकार से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित हो।।
आयुक्त ने बैठक में निर्देशित किया कि होम क्वॉरेंटाइन होने वाले लोगों की रैंडम चेकिंग कराई जाए कि वे निर्धारित स्थान पर रहते हुए अपेक्षित प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं या नहीं । इसके लिए सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में रेंडम चेकिंग के साथ ही साथ मोबाइल नंबर से संपर्क कर ऐसे लोगों की लोकेशन की जांच कराएं। आयुक्त ने सभी एसडीएम को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है कि उनके क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान संबंधित उपजिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों की हॉटस्पॉट, कंटेनमेंट जोन, प्राइमरी व सेकेन्डरी कांटेक्ट ट्रेसिंग की स्थिति से उन्हें अवगत कराएं।
उन्होंने इस बात के प्रचार-प्रसार पर विशेष बल दिया है कि जिन स्थानों पर कोरोना पाजिटवि केस मिलें हैं उससे सम्बन्धित जो भी लोग पाजिटिव मरीज के सम्पर्क में आए हों, वे पूरी तरह सतर्क रहें तथा स्वयं को आइसोलेट करते हुए स्वास्थ्य विभाग से सम्पर्क करें। आयुक्त ने पाजिटिव पाए गए क्षेत्रों की भौगोलिक मैपिंग कराने तथा शासन के निर्देशानुसार प्रोेटोकाल का अनुपालन कराने केे निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि आरोग्य सेतु व आरोग्य कवच एप भी अपने-अपने क्षेत्रों में अधिक से अधिक डाउनलोड कराएं तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित कराएं।
आयुक्त ने रोडवेज तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सख्ती के साथ सोशल डिस्टेन्ंिसंग तथा मास्क लगाने का शत-प्रतिशत पालन कराने हेतु सभी उपजिलाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने सभी रिपोर्टिंग का समुचित अभिलेखीकरण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि मण्डल स्तर पर विभिन्न जनपदों जो से रिपोर्ट भेजी जा रही है उसे सुुबह 08 बजे से सुबह 08 बजे तक चैबीस घन्टे की स्थिति के अनुसार की जाय ताकि रिपोर्ट में कोई भिन्नता न होने पावे।
आयुक्त ने मण्डल के सभी जिलाधिकारियो से अपेक्षा की है कि वे प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस वैश्विक महामारी के दृष्टिगत गहनतम समीक्षा करें तथा प्रतिदिन की कार्ययोजना बनाकर उन्हें अवगत कराते हुए क्रियान्वयन कराएं।
बैठक में डीएम गोण्डा डा0 नितिन बंसल, सीडीओ शशांक त्रिपाठी, अपर आयुक्त/कोविड-19 के मण्डलीय नोडल अधिकारी कमलेश कुमार सिंह, सीएमओ डाॅ मधु गैरोला, एएसपी महेन्द्र कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट गोण्डा वन्दना त्रिवेदी, एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव, एसडीएम करनैलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार, एसडीएम मनकापुर हीरालाल यादव, एसडीएम कुलपदीप सिंह, प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल डा0 अरूण लाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।