Breaking News बड़ी खबर मौसम हरियाणा

Haryana Weather Alert: 27 और 28 अगस्त को होगी तेज बारिश, फिर सक्रिय हुआ मानसून

चंडीगढ़. पिछले 3-4 दिनों से प्रदेश में हो रही गर्मी से लोगों को राहत मिलने वाली है. प्रदेश में एक बार फिर से मानसून (Monsoon) सक्रिय हो गया है और अगले 3 से 4 दिन अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मौमस विभाग की मानें तो 27 व 28 अगस्त को हरियाणा (Haryana) के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सितंबर के पहले व दूसरे सप्ताह में भी काफी बरसात होने की उम्मीद है.

बता दें कि 1 जून से शुरू हुए मानसून सीजन में 25 अगस्त तक 341 मिमी. पानी बरसा है, जो सामान्य से 2 फीसदी अधिक है। हालांकि, अगस्त में 127.8 मिमी. बारिश हुई है, जो सामान्य से 4 फीसदी कम है. अगले 2-3 दिन में कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होने से बारिश का कोटा पूरा होने में मदद मिल सकती है.

दक्षिण पश्चिमी मानसून में इस बार काफी अच्छी बारिश हुई है. अभी तक 13 जिलों में बारिश की कमी चल रही भी मगर हाल ही में हुई बारिश ने इस गैप में सुधार का काम किया है. इसमें अंबाला, भिवानी, हिसार, महेंद्रगढ़, पंचकूला, रेवाड़ी, रोहतक शामिल हैं. प्रदेश में सामान्य बारिश 320.6 मिलीमीटर होनी चाहिए थी, अभी तक 339 एमएम बारिश हो चुकी है, जोकि सामान्य से काफी अधिक है.
किसानों को दी ये सलाह

पिछले तीन -चार दिनों से बारिश होने, बादलवाई व वातावरण में नमी अधिक होने से फसलों में कीट व रोगों का प्रकोप होने की संभावना को देखते हुए फसलों की लगातार निगरानी रखे. यदि फसलों में कीट व रोग का प्रकोप दिखाई दे तो विश्विद्यालय द्वारा सिफारिश दवाइयों की स्प्रे मौसम साफ रहने पर ही करे.

गर्मी से मिलेगी राहत

बता दें कि प्रदेश में पिछले तीन से चार दिनों में मौसम सुहाना रहने के बाद तेज धूप ने लोगों को परेशान किया. सुबह से ही लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा है. 26 अगस्त तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है. अभी तक मानसून के सक्रिय होने से प्रदेश में लगभग हर क्षेत्र में बारिश हुई थी, जिससे मौसम में देर रात और अलसुबह नमी रहती है.