Breaking News नई दिल्ली बड़ी खबर

नई दिल्ली- CM केजरीवाल ने चलाया कोरोना के खिलाफ जागरूकता अभियान,दिल्लीवालों से की ये अपील

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) दिल्ली के लोगों को फोन कॉल और अन्य मीडिया माध्यमों से कोरोना (Coronavirus) से बचने के लिए जागरूक कर रहे हैं. सीएम का कॉल दिल्ली के एक करोड़ लोगों को जाएगा. साथ ही वह रेडियो, टीवी, आउटडोर होर्डिंग्स, ऑनलाइन संचार माध्यमों से भी लोगों को कोरोना से बचने और एहतियात बरतने का संदेश देंगे.

बता दें कि दिल्ली में कोरोना के हालात काबू में है लेकिन टेस्टिंग दोगुनी होने व कुछ लोगों की लापरवाही से पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केस बढ़े हैं. जिसके बाद सीएम ने जनता को सीधा संदेश देने का निर्णय किया. दिल्ली के दो करोड़ लोगों ने मिलकर कोरोना की लड़ाई में दिल्ली मॉडल को स्थापित किया है. जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. सीएम अरविंद केजरीवाल चाहते हैं कि दिल्ली मॉडल कोरोना से लड़ने का एक आदर्श मॉडल बना रहे. इसमें कोई चूक या लापरवाही न हो. इसी कारण उन्होंने सीधा संवाद स्थापित करने के लिए यह जागरूकता अभियान शुरू किया है.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग कोविड-19 को लेकर लापरवाह हो गए हैं. वो घर से निकलने के दौरान मास्क नहीं पहन रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे हैं. कुछ लोग कोविड टेस्ट भी नहीं करा रहे हैं, जबकि दिल्ली सरकार टेस्ट मुफ्त करा रही है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से शपथ लेने की अपील करते हुए कहा कि अब जब भी घर से बाहर जाएं, तो मास्क जरूर पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की यह अपील फोन कॉल, एफएम और अन्य मीडिया माध्यम से प्रसारित की जा रही है, ताकि दिल्लीवासी कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रति जागरूक हो सकें.

बिना मास्क के घर से बाहर निकलने वालों से कही ये बात
सीएम का फोन दिल्ली के तमाम लोगों के पास पहुंच रहा है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने संदेश में कहा कि हम सब दिल्लीवासियों ने मिल कर बड़ी मुश्किल से करोना को कंट्रोल किया है. अब हमें किसी भी हालत में इसे बढ़ने नहीं देना है. पिछले कुछ दिनों से हम थोड़े लापरवाह हो गए हैं. मास्क नहीं पहनते, सोशल डिस्टेंसिंग नहीं करते हैं.

उन्होंने कहा, ‘मैं आपका भाई हूं, आपका बेटा हूं, आपने मुझे अपने परिवार का हिस्सा माना है. मैं नहीं चाहता अपने परिवार में कोई भी बीमार हो. यह बहुत गंदी बीमारी है. इसलिए आज आप से कुछ मांग रहा हूं. कसम खाओ कि जब भी घर से बाहर निकलोगे, मास्क पहन के निकलोगे, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करोगे.’

टेस्ट जरूर करवाएं
सीएम केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग आजकल टेस्ट भी नहीं करवा रहे. किसी काम से मेरे पास एक आदमी का फोन आया. बात -बात में उसने बोला कि कुछ दिन से उसको बुखाार है. मैंने पूछा, टेस्ट कराया, तो बोला नहीं. मैंने पूछा क्यों? तो कहता है कि आजकल तो सब अपने आप ठीक हो जाते हैं, मैं भी अपने आप ठीक हो जाऊंगा. मतलब? ये कोई बात हुई? मैं तो दंग रह गया.

केजरीवाल ने आगे कहा, ‘आपको पता है, इस तरह वो अपनी जान खतरे में डाल रहा है और अपने आसपास व अपने परिवार के लोगों को भी करोना दे देगा. टेस्ट कराने में समस्या क्या है? दिल्ली सरकार ने टेस्ट मुफ्त कर रखे हैं. दिल्ली में जगह जगह टेस्ट हो रहे हैं. तो फिर क्यों नहीं टेस्ट करवाते? अगर आपको कोई भी लक्षण हो या फिर आप किसी ऐसे व्यक्ति के सम्पर्क में आए, जिसे कोरोना है, तो आप तुरंत बिना देर किए जाकर तुरंत टेस्ट करवाओ.’